कान के दर्द के घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय

ठण्ड के दिनों में अक्सर लोगों को कान में दर्द होने की समस्या होती हैं। कान में दर्द होने की वजह से सरदर्द, जी मचलाना और चक्कर आना जैसी समस्या भी निर्माण हो सकती हैं। कान के दर्द की चिकित्सा जल्द करने पर इसके कारण होनेवाली अन्य समस्या को रोका जा सकता हैं।

कान के दर्द को अक्सर लोग हल्के में लेते हैं लेकिन इसे घरेलू उपाय उसे दूर किया जा सकता है। आयुर्वेद में भी कई ऐसे नुस्खे बताए गए हैं जो कान के दर्द को दूर करने के काफी कारगर है। इन्हे अपनाकर आप कान के दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

कान के दर्द के घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय की जानकारी निचे दी गयी हैं :

kaan-ke-dard-ka-gharelu-upay-nuskhe

कान के दर्द के घरेलु नुस्खे और आयुर्वेदिक उपाय

Earache Home remedies in Hindi

कान के दर्द में उपयोगी - तुलसी का रस 

तुलसी के पत्तों को पीसकर इसका रस कानो में डालें ऐसा दिन में दो तीन बार करने से कान का दर्द और संक्रमण दोनों दूर होता है

कान के दर्द में उपयोगी - लहसुन

लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो दर्द और इन्फेक्शन को दूर करते हैं कान में दर्द होने पर सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियां पीस कर गर्म करें तेल के ठंडा हो जाने पर इसे कानों में दो तीन बूंद डाले। आपको लाभ होगा।

कान के दर्द में उपयोगी - नीम

नीम के पत्तों का रस दो तीन बूंद या नीम का तेल दो तीन बूंद भी कान में डाल सकते हैं यह औषधि की तरह काम करता है और दर्द से छुटकारा दिलाता है इसके अलावा गर्मी में नियमित तौर पर नहाने के पानी में नीम की पत्तियों को डाल कर नहाया जाए तो संक्रमण की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है।

कान के दर्द में उपयोगी - मेथीदाना 

मेथीदाना तेल में डालकर गर्म करे और बाद में ठंडा होने के बाद उस तेल को छानकर कान में दो से तीन बून्द डालने से आराम मिलता हैं। 

कान के दर्द में उपयोगी - जैतून का तेल 

कान में दर्द होने पर जैतून के टूल को गुनगुना गर्म करे और ठंडा होने पर कान में दो से तीन बून्द डाले। आप चाहे तो इसमें रुई भिगोकर कान में भी रख सकते हैं। जैतून के तेल की जगह सरसों का तेल भी उपयोगी हैं। 

इस तरह इन घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खों से आप अपने कान के दर्द का इलाज घर पर ही कर सकते हैं कान में दर्द के साथ बुखार आना या कान में से कोई द्रव बाहर निकलने पर कान के डॉक्टर को दिखाना जरूरी होता है।

Agar apko yah kan me dard ke gharelu upay aur Ayurveda upchar ki jaankari upyogi lagi hai to krupaya ise share jarur kare !

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !