चश्मे के निशान हटाने के 5 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय

On,


आजकल मोबाइल और कंप्यूटर के बढ़ते इस्तेमाल के कारण कई लोगों को कम आयु में ही चश्मे का इस्तेमाल करने की जरुरत पड़ रही हैं। कई लोग तो फैशन के लिए भी चश्मे का इस्तेमाल करते है। 

लम्बे समय तक चश्मे का इस्तेमाल करने से चश्मे के वजन के कारण आँखों के आसपास और नाक पर चश्मे का निशान बन जाता है तो बिना चश्मे के चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देता हैं। आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों की जानकारी दे रहे है जिन्हे अपनाकर आप ऐसे निशान से छुटकारा पा सकते है और अपने चेहरे की सुंदरता को बरक़रार रख सकते हैं। 

चेहरे से चश्मे के निशान हटाने के घरेलु आयुर्वेदिक नुस्खों की जानकारी निचे दी गयी हैं :


tips-remedies-to-remove-spectacles-marks-in-hindi

चश्मे के निशान हटाने के 5 घरेलु आयुर्वेदिक उपाय  

Remedies to remove Spec marks in Hindi

Chashme ke nishan hatane ke gharelu upay

  1. आलू / Potato : आलू को उबले और फिर उसका पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को चश्मे के निशान पर और आँखों के आसपास लगाए। १५ मिनिट बाद सूखने पर इसे गुनगुने पानी से चेहरा धोकर निकाल दे। चश्मे के निशान मिट जायेगे। 
  2. शहद / Honey : दूध और ओट्स के मिश्रण में शहद को मिक्स कर पेस्ट बनाये। इस पेस्ट को आँखों के आसपास लगाए और २० मिनिट बाद चेहरा गुनगुने गर्म पानी से धो ले। चश्मे के निशान के साथ-साथ आँखों के निचे का कालापन भी दूर हो जायेगा। 
  3. गुलाब जल / Rose Water : रुई का टुकड़ा गुलाब जल में भिगोकर आँखों के आसपास लगाए। सूखने के बाद चेहरा पानी से धो लीजिये। इससे निशान हट जाता है और आँखों को ठंडक मिलती हैं। 
  4. निम्बू / Lemon : निम्बू का रस निकालकर पानी में मिलाकर घोल बनाये। अब इसमें रुई डुबोकर यह मिश्रण चेहरा के आसपास और चश्मे के निशान पर लगाए। १५ से २० मिनिट बाद चेहरा साफ़ करे। 
  5. एलोवेरा / Aloe vera : एलोवेरा के ताजे पत्तियों का रस निकालकर आँखों के आसपास और चश्मे के निशान पर लगाए। १५ मिनिट बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ करे। ऐसा करने से चश्मे के निशान मिट जाते है और आँखों की रोशनी बढ़ती हैं। 
इस तरह आप आसानी से घर पर ऊपर दिए हुए घरेलु आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर चश्मे के निशान से छुटकारा पा सकते हैं। 

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे। 

logo

No comments:

Post a Comment