बिना Password बताये अपने Gmail account किसी को कैसे उपयोग करने दे

On,


आज का युग internet का युग है और भारत भी Digital India बनने की ओर तेज गति से आगे बढ़ रहा हैं। लगभग हर युवा अपने मोबाइल में इंटरनेट का उपयोग जरूर करता है और जैसे हर व्यक्ति का अपने घर का एक address होता है ठीक उसी प्रकार internet के दुनिया में जानकारी, सन्देश यह कोई document का आदानप्रदान करने के लिए एक online address जरूर होता हैं जिसे हम email id भी कहते हैं।

भारत में ज्यादातर लोग email account के लिए Google की free email service का उपयोग करते हैं जिसे हम Gmail के नाम से भी जानते है। कई बार हमें अपने Gmail किसी के साथ share करना पड़ता हैं। ऐसे में हमें अपना password भी बताना पड़ता हैं। Google में एक ही password से कई features का access जुड़ा होता है। ऐसे में किसी को अपना Gmail का password देना खतरनाक साबित हो सकता हैं।

आज इस लेख में हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएँगे जिससे आप बिना किसी को अपना password बताते हुए अपने Gmail access किसी व्यक्ति को दे सकते है और जरुरत पूरी होने पर यह access हटा सकते हैं। इस ट्रिक की अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :

how-to-give-access-to-gmail-without-password-tips-in-hindi

बिना Password बताये अपने Gmail account किसी को कैसे उपयोग करने दे ?

How to give access to Gmail account without giving password in Hindi

बिना Password बताये अपने Gmail account किसी को कैसे उपयोग करने दे इसकी अधिक जानकारी निचे दी गयी हैं :
  • सबसे पहले अपने कंप्यूटर पर अपने Gmail account में Sign In करे। 
  • अब right side में ऊपर की ओर दिखनेवाले settings के गोल symbol पर click करे और settings विकल्प को चुने। 
  • अब जो options आपके screen पर आएंगे उसमे Accounts and Import विकल्प पर click करे। 
  • अब जो page open होगा उसमे Grant Access to your Account विकल्प नजर आएगा। इसके सामने दीखनेवाले Add another account विकल्प पर click करे। 
  • अब जो box open होगा उसमे अपने साथी का email id दर्ज करे जिसे आप अपने Gmail account का access देना चाहते हैं। इसके बाद next step पर click करे। 
  • अब अगर आप निश्चित है की आपको अपने साथी को अपने Gmail account का access देना है तो send email to grant access पर click करे। 
  • इसके बाद आपके साथी के email id पर एक mail जायेगा और यदि वह आपके access email को स्वीकार करता हैं, तो उसके पास आपके Gmail account access करने का अधिकार होगा।  व्यक्ति आपके email पढ़ सकता है और आपके नाम से किसी को email भी भेज सकता हैं। 
इस तरह आप आसानी से बिना Password बताये अपने Gmail account किसी को कैसे उपयोग करने के लिए दे सकते है और जब चाहे फिर से ऊपर बताये हुए तरीके इस access को हटा सकते हैं।

अगर आपको यह Gmail account कि खास ट्रिक पसंद आयी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

logo

No comments:

Post a Comment