बच्चों को मोबाइल की आदत से दूर कैसे रखे ?

आजकल मोबाइल फोन हमारी जिंदगी का एक ज़रूरी हिस्सा हो गया है। आज के समय में हम सबसे ज़्यादा फोन पर निर्भर हो गए हैं। अपना ज़्यादातर समय हम फोन का इस्तेमाल करते हुए ही बिताते हैं। 

हम अपना समय बचाने के लिए और बच्चों के बचने के लिए उनके हाथ में बहुत ही जल्दी और छोटी उम्र में फोन थमा देते हैं। ये सच है की बच्चे, बड़ों से पहले और जल्दी फोन का चलाना सीख जाते हैं और उसके बाद उन्हें उस फोन के साथ रहने और अपना समय बिताना अच्छा लगने लगता है। पर ये पसंद धीरे-धीरे आदत बन जाती है जिससे समस्या होने लगती है। 

आज इस लेख में हम आपको बच्चों की सही परवरिश के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग कैसे करे इसकी जानकारी देने जा रहे हैं :


mobile-parenting-tips-in-hindi

कैसे करें Smartphone का सही इस्तेमाल अपने बच्चे की सही परवरिश के लिए ?

  1. समय रखें निर्धारित- बच्चों को पूरी तरह टेक्नालजी से दूर रखना मुश्किल होता है पर उनके लिए फोन या ऐसी अन्य चीज़ को इस्तेमाल करने का समय निर्धारित होना चाहिए।
  2. फोन में न रखें गेम्स- बच्चों को फोन इस्तेमाल करने में ज़्यादा मज़ा इसलिए आता है क्योंकि उसमें उन्हें नई-नई गेम्स खेलने को मिल जाती है। बच्चों को फोन से दूर रखने के लिए ज़रूरी है की फोन में गेम्स न रखी जाएँ।
  3. फोन में लगाकर रखें लॉक- आजकल हर फोन में अलग-अलग तरह के कुछ खास फंकशन होते है जिससे उनमें लॉकलगया जा सकता है। इस तरह के खास लॉक दो तरह से काम करते हैं। वो फोन को एक निश्चित समय के बाद खुद बंद कर देते है या फिर वो ऐसे होते हैं की बड़ों के मदद के बिना उन्हें खोलना संभव नहीं होता।
  4. टेक्नालजी से जुड़े कुछ खिलौने दें- आजकल मार्केट में कुछ ऐसे खिलौने भी आते है को फोन के जैसे दिखते हैं और उसी तरह से काम करते हैं। फोन देने की जगह बच्चों को इस तरह के खिलौने देना ज़्यादा बेहतर है।
  5. हर समय रखें ध्यान- जितनी देर बच्चे फोन इस्तेमाल करते हैं उतने समय तक उनकी खास निगरानी और मार्गदर्शन करें ताकि बच्चे केवल काम की चीज़ें ही देखें और सीमित समय ही फोन पर बिताएँ।
इस तरह आप अपने स्मार्टफोन का सही उपयोग कर की सही परवरिश कर सकती है और उन्हें कम आयु में ही मोबाइल की लत लगने से बचा सकती हैं। 

यह लेख हमारे साथ Parentune team ने साझा किया हैं। Parentune भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली पेरेंटिंग कम्युनिटी है जो पेरेंट्स को अपने बच्चों के लिए उपयुक्त सलाह और सहयोग देती हैं। और जाने Parentune के बारे में - http://www.parentune.com/ 

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

1 comment:

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !