काली मिर्च के 10 विशेष घरेलु आयुर्वेदिक उपयोग

काली मिर्च जिसे इंग्लिश में Black Pepper भी कहा जाता हैं, भोजन में इस्तेमाल किए जाने वाले गरम मसाले का एक अहम् हिस्सा है। काली मिर्च हमारे भोजन का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि कई बीमारियों के इलाज में सहायक होती है। 

सदियों से इसका उपयोग हमारे भोजन में किया जा रहा है। आयुर्वेद में काली मिर्च का अनेक स्वास्थ्य समस्या में विशेष औषधीय उपयोग का वर्णन किया गया हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के आलावा काली मिर्च का हमारे सेहत के लिए क्या महत्त्व है और कौन-कौन से स्वास्थ्य समस्या में इसका कैसे उपयोग किया जाता है इसकी जानकारी आज इस लेख में हम देने जा रहे हैं। 

काली मिर्च के विविध घरेलु आयुर्वेदिक उपयोग की जानकारी निचे दी गयी हैं :

kali-mirch-ke-fayde-gharelu-upay

काली मिर्च के फायदे 

Health benefits of Black Pepper in Hindi

Kali Mirch ke fayde aur Ayurvedic upyog

  1. पाचन / Digestion : काली मिर्च और काला नमक दही में मिलाकर खाने से पाचन संबंधी विकार दूर होते हैं। छाछ में काली मिर्च का चूर्ण मिलाकर पीने से पेट के कीटाणु मरते हैं और पेट की बीमारियां दूर होती है। 
  2. गैस / Gas : पेट में गैस की समस्या होने पर एक कप पानी में आधा नींबू का रस, आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च, आधा चम्मच काला नमक मिलाकर पीने से तुरंत लाभ होता है। 
  3. जुखाम / Cold : काली मिर्च का पाउडर गुड में मिलाकर खाने से खांसी, जुखाम और नजला की समस्या में लाभ होता है। 
  4. दांतदर्द / Toothache : पीसी हुई काली मिर्च का काढ़ा बनाकर गरारे करने से या इसके पाउडर को मंजन के रूप में दांत पर मलने से दांत के दर्द में तुरंत आराम मिलता है। 
  5. हाई ब्लड प्रेशर / High Blood Pressure : हाई ब्लड प्रेशर में आधा गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच काली मिर्च पाउडर घोलकर दो-दो घंटे में पीने से आराम मिलता है। 
  6. फुंसी / Boil : त्वचा पर कहीं भी फुंसी होने पर काली मिर्च पानी के साथ पीसकर लगाने से फुंसी दब जाती है। 
  7. याददाश्त / Memory : काली मिर्च शहद में मिलाकर खाने से याददाश में फायदा होता है। यदि त्वचा पर छोटी फुंसियां उभरने लगे और इन में दर्द भी हो तो काली मिर्च को थोड़ी पानी में घिसकर लगाने से आराम मिलता है। 
  8. सिरदर्द / Headache : सिरदर्द के दौरान यदि सिर में भारीपन महसूस हो तो काली मिर्च का पाउडर सूंघने की सलाह दी जाती है। 
  9. खून साफ़ / Blood purifier : सब्जी या अन्य चीजों में काली मिर्च का उपयोग खून को साफ करने में मददगार होता है। 
  10. झाइयां / Freckles : काली मिर्च का पाउडर शहद में मिलाकर चेहरे पर मलने से झाइयों की समस्या दूर होती है। 
इस तरह खाने में स्वाद बढ़ाने वाली काली मिर्च का आप अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।
आशा है आपको यह काली मिर्च के 10 विशेष घरेलु आयुर्वेदिक उपयोग की जानकारी उपयोगी लगी होगी और इसे आप अपने मित्र-परिवार के साथ share भी करेंगे ! 

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !