मोबाइल में Call Forward कैसे करते है ? (सबसे आसान तरीका)

On,


आजकल हर कोई अपने मोबाइल में 2 SIM Card का उपयोग करता है। कई लोग पर्सनल काम के लिए एक SIM कार्ड का उपयोग करते हैं जिस पर वह नहीं चाहते की कोई अनचाही कॉल आए। कई बार हम अपना फोन नंबर बदल लेते हैं और नया नंबर सबको दे पाना मुमकिन हो जाता है। ऐसे में पुराने नंबर के Call नए नंबर पर Forward करना पड़ता है।   

Call forward करने के लिए मोबाइल के Settings में जाकर कई सारे settings करने पड़ते हैं। आज हम आपको इस लेख में Call forward करने का एक बेहद आसान उपाय बताएंगे जिसे अपनाकर आप आसानी से अपने मोबाइल का कॉल फॉरवर्ड कर पाएंगे। 

मोबाइल में आसानी से Call forward की setting को activate करने और deactivate करने के लिए क्या करना है इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं :
how-to-do-mobile-call-forward-in-android-mobile-in-hindi

मोबाइल में कॉल फॉरवार्डिंग कैसे करें ?

How to do Call Forwarding setting in Mobile

मोबाइल में कॉल फॉरवार्डिंग करने के लिए नीचे दिए हुए steps अपनाएं :
  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में फोन Dial में जाकर *21* यह कोड दबाए। 
  2. इसके बाद आपको जिस नंबर पर कॉल फॉरवर्ड कराना है वह नंबर दबाएं। यानी अगर आपको अपने सभी कॉल 9012345678 इस नंबर पर फॉरवर्ड करना है तो *21*9012345678 यह कोड type करे। 
  3. इसके बाद अगर आपको अपने मोबाइल में SIM 1 में रखें नंबर के calls को Call forward करना है तो SIM 1 से यह कोड डायल करें और अगर SIM 2  के नंबर को कॉल फॉरवर्ड करना है तो SIM 2 से यह कोड को dial करें। 
  4. Dial करने पर आपको USSD code is running ऐसा message mobile पर नजर आयेंगा और बाद में Call forwarding activated यह message नजर आएगा। 
  5. इस तरह आप आसानी से Call forward कर सकते हैं। 
  6. अगर आप चाहते है की आपके किसी नंबर पर कोई कॉल न आये तो आप *21*901234567 ऐसा कोई 9 अंक नंबर भी dial कर सकते है जिससे call गलत नंबर पर dial होगा हो कही नहीं लगेगा। 

मोबाइल में Call forwarding को deactivate कैसे करे ?

How to deactivate Call forwarding in Hindi

Call forward को activate करने के बाद अगर आप इसे कभी deactivate कराना चाहे तो इसका भी एक आसान तरीका है। आपको केवल अपने मोबाइल में ##002# यह code को type कर dial करना है और आपको Call forwarding deactivated का message मिल जायेगा। 

इस तरह आप आसानी से अपने mobile में Call forwarding को चालू और बंद करा सकते हैं। 

अगर यह Call forward की जानकारी आपको उपयोगी लगी ही तो कृपया इसे share अवश्य करे !

logo

No comments:

Post a Comment