WhatsApp पर video को GIF में कैसे बदले ?

आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन है और हर कोई अपने मोबाइल में Whatsapp का जरूर इस्तेमाल करता हैं। Whatsapp के कारण लोगों से बातचीत करना और कोई जानकारी डॉक्यूमेंट या video के रूप में शेयर करना आसान हो गया हैं। 

WhatsApp पर सामग्री को text, picture, audio या video के रूप में भेजा जा सकता है। वीडियो डाउनलोड करने में ज्यादा समय लगता है और इसी वजह से छोटे आकार के वीडियो इन दिनों GIF के रूप में भेजे जा रहे हैं। आपने गौर किया होगा की GIF के रूप में दिखाई देने वाली सामग्री पिक्चर के रूप में होती है और यह एनिमेशन की तरह चलती है। डेटा उपयोग के हिसाब से इसे देखना सुविधाजनक होता है। 

अब आप WhatsApp की मदद से ही आप किसी भी वीडियो को GIF के रूप में बदल सकते हैं। कैसे ? यह जानने के लिए पूरी जानकारी पढ़े :
whatsapp-video-convert-to-gif-hindi

Whatsapp में Video को GIF में कैसे बदले ?

How to convert Video to GIF in Whatsapp in Hindi

  1. WhatsApp पर वह कांटेक्ट या ग्रुप ओपन करें जिसे आपको GIF भेजना है। अब इसके attachment option पर क्लिक करें और gallery को चुनिए। 
  2. अब अपने Gallery में वह video चुनिए जिसे आप GIF बनाना चाहते हैं। 
  3. उस video को select करने पर उचित क्लिप WhatsApp के वीडियो एडिटर में नजर आने लगेगी। 
  4. आप अधिकतम 6 सेकंड की GIF तैयार कर सकते हैं इसलिए आप इसमें अधिकतम 6 सेकंड का हिस्सा सिलेक्ट कीजिए। 
  5. जैसे ही आप 6 सेकंड या उससे कम ट्रिमिंग का विकल्प सेलेक्ट करेंगे तो नीचे आपको कमेकॉर्डर (वीडियो कैमरा) और GIF का विकल्प दिखेगा। यहां से GIF विकल्प चुनिए और अपनी क्लिप सेंड कर दीजिए। 
इस तरह आप आसानी से किसी भी वीडियो का छोटा GIF में बदल सकते हैं और पूरी वीडियो भेजने की जगह छोटी GIF के रूप में भेज कर इंटरनेट डाटा भी बचा सकते हैं।
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे। 

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !