फिट रहने के लिए कैसी डाइट लेना चाहिए ?

आज के भागदौड़ के युग में जमाने के साथ रहने के लिए हमारा स्वस्थ और फिट रहना बेहद जरुरी बन चूका हैं। फिट रहने के लिए हमें व्यायाम और योग के साथ अपने आहार पर भी ध्यान देना चाहिए। 
आज के दौर में अगर हमें फिट रहना है तो हमे अधिक तेलयुक्त मसालेदार भोजन को ना कहना ही होगा।आज हम यहां आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे है, जिससे आप बना सकते है अपने भोजन को लाइट एवम स्वादिष्ट और रह सकते है सेहतमंद। 

अपने डाइट को हल्का बनाने और फिट रहने के तरीकों की जानकारी निचे दी गयी हैं :


fitness-healthy-diet-tips-hindi

फिट रहने के लिए कैसी डाइट लेना चाहिए ?

Fitness diet tips in Hindi

  1. अपनाये नॉनस्टिक कुकवेयर : सब्जी , रोटी या दाल बनाने के लिए ज्यादातर नॉन स्टिक तवा या पैन का ही इस्तेमाल करना चाहिए, इससे तेल कम लगता है। जिससे आप अधिक तेलयुक्त गरिष्ठ भोजन से बच सकते है।
  2. चम्मच का करे इस्तेमाल : तेल के बर्तन से तेल निकालने के लिए हमेशा चम्मच का प्रयोग करें। इससे भोजन में तेल की मात्रा निश्चित रहेगी।
  3. सलाद को करे शामिल : खाने की शुरुआत सलाद से करें। सर्वप्रथम पर्याप्त सलाद, कच्ची सब्जियां, साबुत अनाज आदि खाने के पश्चात सब्जी रोटी का सेवन करें। सलाद में स्वाद लाने के लिए आप दही, नींबू की कुछ बूंदें और ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्वाद के साथ विटामिन सी, प्रोटीन्स भी मिलेंगे। एवं वजन भी नियंत्रित रहेगा।
  4. दूध, दही का करे प्रयोग : सब्जी की ग्रेवी करते समय उसमें दूध या दही का इस्तेमाल करने से भोजन में प्रोटीन का समावेश भी होगा साथ ही खाने के पश्चात भारीपन महसूस नहीं होगा। 
  5. सप्ताह में 2 दिन शामको ले केवल फल : भोजन का विभाजन करते वक्त हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हमें नाश्ता हर रोज जरुर  और पेट भरकर करना चाहिए। नाश्ते में आप मूंग, मोठ, चना, राजमा, सोयाबीन, ओट्स इस तरह का ले जो प्रोटीन से भरपूर हो।
  6. दोपहर का खाना : हमें दोपहर का खाना भी अच्छे से लेना चाहिए,खाने में सलाद और छाछ अवश्य ले। खाने के तुरंत बाद पानी ना पिए। इसमें करीब 2 घंटे का अंतराल रखें। 
  7. रात का खाना : रात का खाना हल्का रखें और सोने के 3 से 4 घंटे पूर्व या सूर्यास्त के पहले ही अपना भोजन समाप्त कर दें। इससे आपको आहार का पाचन भी अच्छे से होगा एवं वजन कम करने में भी सहायता मिलेगी।
कोशिश करें कि हफ्ते में दो दिन शाम को आप केवल फ्रूट ले। ऐसे भी हर रोज खाने के आधा घंटा पहले या खाने के 2 घंटे बाद आप को कोई भी एक फ्रूट अवश्य लेना चाहिए। इन 5 आसान तरीकों को अपनाकर आप फिट एंड फाइन जरुर रह सकते हैं।

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !
Image source- nuwc.org.uk

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !