सुबह खाली पेट पानी पिने के फायदे

On,


Benefits of drinking water on empty stomach in Hindi
आज की आधुनिक जीवनशैली में आधे से ज्यादा बीमारियां हमारे गलत आहार-विहार के कारण ही होती है। छोटी तकलीफ के लिए एलोपैथी की दुष्परिणाम से युक्त दवा गोलियों का उपयोग कर हम हमारे शरीर में जहर घोलते जा रहे हैं, जबकि आयुर्वेद तथा हमारे ऋषि-मुनियों द्वारा अनुभव से प्राप्त एक आसान तरीका हमें दे सकता है एक स्वस्थ व प्रसन्न जिंदगी। वह तरीका है पानी। जी हाँ, केवल पानी।
कई नई व पुरानी जटिल बीमारियों का एकमात्र इलाज है पानी का सही तरीके से प्रयोग। प्रातः जल सेवन इंसान के लिए अमृत के समान होता है। प्रातः काल सूर्योदय के समय बिना मुंह धोए, बिना ब्रश किये प्रतिदिन करीब सव्वा लीटर याने 4 ग्लास रात का रखा पानी पी ले। इसके उपरांत 45 मिनट तक कुछ भी ना खाए और ना ही पिये। पानी पीने के बाद आप मुंह धो सकते हैं। कोशिश करें कि यह जल ताम्रपात्र में रखा हो तो अधिक उत्तम रहेगा।
सुबह खाली पेट पानी पिने से होनेवाले फायदे की जानकारी निचे दी गयी हैं : 


subah-khali-pet-pani-pine-ke-fayde
नाजुक प्रकृति के लोग एक साथ चार गिलास पानी ना पी सके तो वह कुछ दिनों तक दो ग्लास से आरंभ करें एवं धीरे-धीरे बढ़ाकर चार गिलास पर आ जाए फिर नियमित रूप से चार गिलास पानी पीते रहे।

सुबह खाली पेट पानी पिने के फायदे

Health Benefits of drinking water on empty stomach in Hindi

Kh

  • यह प्रयोग शुरू करने के कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आप अपने आप को अंदर से तरोताजा महसूस कर रहे हैं।
  • शुरुआत के कुछ दिनों में आपको पेशाब के लिए बार-बार जाना पड़ सकता है लेकिन धीरे-धीरे यह समस्या कम हो जाएगी। पेट की गैस, पुरानी कब्ज आदि तकलीफ में भी आपको धीरे-धीरे आराम मिलता जाएगा।
  • कई बीमारियां जैसे ब्लड प्रेशर, मधुमेह,  पेशाब की बीमारियां, पथरी गर्भाशय की व्याधियां, मानसिक दुर्बलता, जोड़ों के दर्द आदि में भी लाभ होगा।
  • साथ ही आपको यह बात का भी ध्यान रखना होगा कि यह प्रयोग के दौरान आप नाश्ता या खाना खाए उसके 2 घंटे बाद ही पानी पिए।
  • बीमार हो या स्वस्थ सभी के लिए यह प्रयोग फायदेमंद जरूर होगा, बशर्ते आप इसे अपनी एक दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाएं एवं लगातार यह प्रयोग करते रहे और उस में कोई रुकावट ना दे।
इस तरह प्रातः जल सेवन से आप एक अच्छे स्वास्थ्य का खजाना पा सकते हैं।
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

logo

No comments:

Post a Comment