क्या रखे अपने बच्चे का नाम ? 4 उपयोगी टिप्स

बच्चे के जन्म से पहले ही एक चिंता जो मम्मी-पापा और घर के बाकी सदस्यों को सताने लगती है वो है बच्चे के नाम की। हर किसी को बच्चे का नाम रखने की उत्सुकता होती है। लेकिन सबके दिमाग में सवाल होता है की बच्चे का नाम रखा क्या जाये, कैसे वो नाम सबसे अनोखा और उनके बच्चे के लिए खास हो।

सिर्फ घर के ही लोग नहीं बल्कि आस-पड़ोस और जान-पहचान के सभी लोग कई नाम सुझाते है और ऐसे में परेशानी होती है की हम कौनसा नाम रखे। बच्चे का एक बार नामकरण हो जाये तो उसे हम अक्सर जिंदगीभर वही नाम रखते हैं।

बच्चों का नाम रखते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और कैसे नाम रखना चाहिए इसकी विशेष टिप्स आज हम आपको देने जा रहे हैं : 
baby-names-in-hindi

क्या रखे अपने बच्चे का नाम ?

Baby Name tips in Hindi

  1. किताबों या इंटरनेट की सहायता लें : बच्‍चे के नाम और उनके मतलब के लिए बाजार में कई तरह की किताबें या इंटरनेट पर कई तरह लिंक उपलब्‍ध हैं। इन किताबों या लिंक की मदद से अपने बच्चे का नाम और उसका नाम का मतलब जाना जा सकता है। इस तरह की मदद बच्चे का अर्थहीन नाम रखने से बचाती है।  
  2. ऐसा नाम रखें जो मशहूर हो कभी कभी बच्चे का अलग नाम रखने के लिए हम कुछ ऐसे खास नामों की खोज में लग जाते हैं जो आज तक किसी ने सुने ना हो। भीड़ से अलग जाने की वजह कभी-कभी भीड़ के साथ जाना भी बेहतर होता है। बच्‍चे का नाम ऐसा रखें जो घर और बाहर दोनों ही जगह पर प्रचलित हो। प्रचलित नाम रखने से वह लोगों की जुबान पर आसानी से चढ़ जाता है। प्रचलित नाम आपके बच्‍चे को दूसरों के सामने भी प्रचलित कर सकता है। ऐसे नाम बहुत ही आसान होते हैं और लोगों को जल्‍दी याद भी हो जाते हैं।
  3. प्रसिद्ध व्यक्ति का नाम : हिन्दू धर्म में साधुओं और संयासियों को शांति और आस्‍था का प्रतीक माना जाता है। उनका सम्मान किया जाता है। ऐसे में अपने बच्चे का नाम किसी साधू या सन्यासी के नाम पर रखने से जहाँ उसके जीवन में स्कारात्मकता आएगी वहीं दूसरे इस प्रसिद्ध नाम का सम्मान करेंगे। इसके साथ ही घर-परिवार के बड़े-बुजुर्ग सदस्य के नाम पर भी अपने बच्चे का नाम रखा जा सकता है।
  4. ग्रहनक्षत्र और राशिफल का रखें ध्यान : बच्‍चे का नाम ग्रहनक्षत्र और उसकी राशिफल के अनुसार ही रखना चाहिए। यदि धर्म और मान्‍यताओं को मानें तो ऐसे नाम उनके लिए भाग्‍यशाली हो सकते हैं।
इस तरह ऊपर दिए हुए टिप्स अपनाकर आप अपने बच्चों का नाम निर्धारित कर सकते हैं।
यह लेख हमारे साथ Parentune से साझा किया हैं। Parentune भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली पेरेंटिंग कम्युनिटी है जो पेरेंट्स को अपने बच्चों के लिए उपयुक्त सलाह और सहयोग देती हैं। और जाने parentune के बारे में - http://www.parentune.com 

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !