हल्दी वाला गुनगुना पानी पीने के फायदे

On,


स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए कई लोग सुबह उठते ही गर्म पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीते हैं। अगर इसमें अगर हम थोड़ी सी हल्दी (Turmeric) मिलाकर पिए तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद नियमित रूप से खाली पेट लें। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण हमें कई बीमारियों से बचाते हैं। 

आयुर्वेद के अनुसार हल्दी शरीर में वात पित्त और कफ तीनों दोषों के निवारण में सहायक है। सुबह के समय हल्दी वाला पानी पीना, दिमाग के लिए बहुत अच्छा है। इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व दिमाग को तेज और ऊर्जावान बनाता है। डिमेंशिया, अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी के इलाज में यह पाया पानी फायदेमंद साबित होता है। 

हल्दीवाला गुनगुना पानी पिने के अन्य स्वास्थ्य फायदे की जानकारी निचे दी गयी हैं :


haldi-gunguna-pani-pine-ke-fayde-hindi

हल्दीवाला गुनगुना पानी पिने के फायदे 

  • रक्त संचार / Blood Circulation : हल्दी वाला पानी धमनियों में खून को गाढ़ा होने जमने या क्लोटिंग होने से बचाता है जिससे शरीर में ब्लड सरकुलेशन और दिल की बीमारियों से बचाव होता है। 
  • लिवर / Liver : लीवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए हल्दी वाला गुनगुना पानी काफी फायदेमंद है। यह लीवर को संक्रमित होने से बचाता है और लीवर सेल्स को सुचारु रुप से काम करने में मदद करता है।
  • विष / Toxin : हल्दी वाला गुनगुना पानी पीने से शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थ मूत्र के जरिए बाहर निकल जाते हैं। इससे लीवर और किडनी से जुड़ी समस्याओं से बचाव होता है साथ ही  शरीर का मेटाबॉलिज्म सुधरता है और मोटापा दूर होता है। 
  • बुढ़ापा / Ageing : हल्दी में मौजूद फ्री रेडिकल्स झुर्रियों जैसी बढ़ती उम्र के प्रभाव से बचाव करने में मदद करते हैं। प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट होने के कारण हल्दी वाला पानी पीने से स्किन में निखार आता है। 
  • रक्त शुद्धि / Blood Purifier : नियमित रूप से हल्दी वाला गुनगुना पानी ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है। इसे पीने से खून में होने वाली गंदगी साफ होती है। 
  • त्वचा / Skin : प्राकृतिक रुप से ब्लीचिंग एजेंट होने के कारण हल्दी वाला पानी पीने से स्कीन में निखार आता। नियमित रुप से हल्दी वाला गुनगुना पानी खून को साफ करने का काम करता है। इसे पीने से खून में होने वाली गंदगी साफ होती है। मुंहासे, स्किन इंफेक्शन जैसी समस्या से छुटकारा मिलता है और स्कीन पर ग्लो बढ़ता है। 
  • सूजन / Swelling : हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व दवा के रूप में काम करता है। इससे शरीर में किसी भी तरह की सूजन हो कम हो जाती है। 
  • जोड़ों में दर्द / Knee joint pain : हल्दी वाला गुनगुना पानी पीने से जोड़ों के दर्द में आराम पहुंचता है। 
  • कर्करोग / Cancer : नियमित रूप से हल्दी वाला पानी का सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक केमिकल एक ताकतवर एंटीआक्सीडेंट का काम करता है जो कैंसर पेशी का खात्मा करता हैं। 
  • पाचन / Digestion : हल्दी वाला गुनगुना पानी का नियमित सेवन करने से पित्त अच्छी तरह से बनता है जिससे खाया गया खाना आसानी से पच जाता है। इससे पेट संबंधी बीमारियों से बचा होता है। पेट में गैस बनने या कब्ज होने की समस्या में राहत मिलती है। 
इस तरह हल्दीवाला गुनगुना पानी पिने से हमें कई स्वास्थ्य लाभ होता हैं। स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। 
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

logo

No comments:

Post a Comment