Aadhar card में अपना नाम और पता online कैसे बदले ?

भारत में आज सभी व्यक्तिओं के लिए Aadhar card होना बेहद जरुरी हो गया हैं। धार छोटे से लेकर बड़े काम के लिए अब हमें अपने Aadhar card का काम पड़ता हैं। इसका उपयोग हमें अपनी पहचान, घर का पता तथा अब इनकम टैक्स भरने के लिए भी करना पड़ता हैं। 

Aadhar card इतना जरुरी होने के बावजूद भी कई लोगों के आधार कार्ड में गलतिया पायी जा रही हैं। किसी का Aadhar card में नाम गलत है, किसी का date of birth गलत है तो किसी का address भी अधूरा हैं। अगर आपकी कोई जानकारी Aadhar card में गलत है और उसे आप घर बैठे online सही करना चाहते है तो यह काम कैसे करना है इसकी जानकारी आज इस लेख में हम आपको दे रहे हैं। 

आधार कार्ड में अपनी जानकारी कैसे अपडेट की जाती है इसकी डिटेल निचे दी गयी हैं :


how-to-change-name-address-in-aadhar-card-online-hindi

आधार कार्ड की जानकारी को online कैसे update करे ? 

How to update Aadhar card information online in Hindi

आधार कार्ड में अपने नाम, जन्मतिथि और पते की सही जानकरी को कैसे बदले इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं : 
  • धार अपडेट करने के लिए आपको सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे - Aadhar card 
  • इस वेबसाइट पर जाने के बाद अपना आधार नंबर डालना होगा जिसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। अब OTP डालने पर आप अपडेट पोर्टल पर चले जाएंगे इसके बाद आपको आधार डाटा अपडेट रिक्वेस्ट आएगा इसके बाद आप उस विकल्प को चुने जिसे अपडेट करना चाहते हैं। 
  • आपको यहाँ पर नाम, जन्म तिथि, पता, लिंग, मोबाइल नंबर और email id ऑप्शन मिलेंगे। आप जिसे बदलना चाहते है उसे सेलेक्ट करने के बाद आधार अपडेट फॉर्म आपके सामने आ जाएगा। 
  • यहां पर आप अपनी जानकारी को जरूरत के हिसाब से अपडेट कर दें। 
  • आपने जिस बदलाव के लिए आवेदन किया है उससे संबंधित डॉक्युमेंट सबमिट करने होंगे। 
  • इसके बाद सबमिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक कर देने से काम हो जाता है। 
लगभग 2 हफ़्तों में आपके आधार कार्ड में बदलाव हो जायेंगे और आप उसे Aadhar card की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इस तरह आसानी से आप घर बैठे अपनी Aadhar card की जानकरी को online अपडेट कर सकते हैं। 
अगर यह जानकरी आपको है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !