ब्लैक हेड्स दूर करने के घरेलू उपाय Home Remedies for Black Heads in Hindi

कई बार ऐसा होता है कि आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रखते हैं फिर भी ब्लैक हेड्स / Black Heads की समस्या पैदा हो जाती है। चेहरे पर होने वाले ब्लैक हेड्स ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगड़ते हैं बल्कि त्वचा के लिए भी नुकसानदेह हो सकते हैं। ऐसे मैं आपको त्वचा का खास ख्याल रखना की जरूरत होती है। 

ब्लैक हेड्स की समस्या आमतौर पर धूल-मिट्टी, स्वच्छता की कमी, तनाव, नींद पूरी न होना और पोषण की कमी के चलते होती हैं। ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इन्हें कभी भी दबाकर निकालने की गलती ना करें। इससे त्वचा पर निशान पड़ जाते हैं जो कि बड़ी मुश्किल से जाते हैं। न सिर्फ ब्लैक हेड्स बल्कि वाइट हेड्स और पिंपल्स को भी कभी ऐसा नहीं निकालना चाहिए इसके। बाद इन निशानों को दूर करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। 

ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से ब्लैक हेड्स समस्या से निजात पा सकते हैं। ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने के घरेलु उपाय निचे दिए गए हैं : 


black-heads-home-remedies-treatment-upchar-in-hindi

ब्लैक हेड्स दूर करने के घरेलु आयुर्वेदिक उपाय और नुस्खे 

Home Remedies for Black Heads in Hindi

ब्लैक हेड्स दूर करने के घरेलु आयुर्वेदिक उपाय और नुस्खे की जानकारी निचे दी गयी हैं :
  • शहद को हल्का गर्म करें और 10 से 15 मिनट तक ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। 
  • तीन चम्मच पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और त्वचा पर कुछ मिनटों के लिए लगा कर छोड़ दें फिर इसे हल्का गर्म पानी से साफ करें। 
  • दिन में तीन बार ब्लैक हेड्स वाली त्वचा पर नींबू का रस लगाएं। इससे भी ब्लैक हेड्स साफ हो जाते हैं। 
  • ओट्स और गुलाब जल मिलाकर मास्क बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर ले। 
  • कच्चे आलू की स्लाइस से ब्लैकहेड्स वाली त्वचा पर हल्की मसाज करें। इससे ब्लैक हेड कट जाते हैं और त्वचा साफ रहती है। 
  • अंगूर को अच्छे से मैश करके पेस्ट बना लें और उसे ब्लैकहेड्स के ऊपर लगाएं। 15 से 20 मिनट तक सुखने दे। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले। 
  • रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ करना ना भूलें। इससे त्वचा पर मुंहासे और ब्लैक हेड्स नहीं होगे। 
  • ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 
  • धनिया की पत्तियों को क्रश कर पेस्ट बना लें और अब इस पेस्ट में थोड़ी हल्दी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट बनाकर तैयार करें और उसे ब्लैकहेड्स के ऊपर लगा लें ऐसा करने से ब्लैकहेड्स जड़ से दूर हो जाएंगे। 
  • हफ्ते में एक बार जरूर चेहरे को फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरुर करें। चेहरे को स्क्रब करने से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी और मृत कोशिका साफ हो जाती है और त्वचा से ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं। 
  • ब्लैक हेड्स को खत्म करने के लिए नमक को नींबू रस के साथ मिलाकर ब्लैक हेड्स पर 5 से 10 मिनट तक लगाएं फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 
  • ब्लैक हेड्स पर टमाटर का गूदा रगड़ने से बहुत फायदा होता है। 
इस तरह आप आसानी से घरेलु उपायों को अपनाकर ब्लैक हेड्स की परेशानी से निजात पा सकते हैं। आपको कोई अन्य त्वचा रोग या एलर्जी की समस्या होने पर इन उपायों को अपनाने से पहले डॉक्टर से राय मशवरा जरूर ले। 
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !