कैसे बढ़ाये अपना स्टैमिना ? How to increase stamina in Hindi

On,


आजकल के तनाव भरी जिंदगी और आहार की गलत आदतों के कारण अक्सर लोग काम से घर आने के बाद खुद को बेहद कमजोर और थका हुआ महसूस करते हैं। घर आने के बाद उनके पास इतना स्टैमिना नहीं रहता की वह अपने बीबी-बच्चे और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अच्छे से वक्त बिता सके। इसी शारीरिक और मानसिक थकान के कारण व्यक्ति का स्वाभाव चिड़चिड़ा भी बन जाता हैं। 

अधिक से अधिक काम कर पाने के लिए हर व्यक्ति अपना शारीरिक और मानसिक स्टैमिना बढ़ाना चाहता है।लेकिन क्या आप जानते, हैं स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपको कुछ ऐसे प्रयास करने की जरूरत है जिससे आप अपने शरीर की क्षमता से अधिक अतिरिक्त काम भी आराम से कर सके। स्टेमिना बढ़ाकर आप अधिक ऊर्जावान बन सकते हैं इसके लिए आपको स्वस्थ डाइट लेना भी जरुरी होता है। स्टेमिना बढ़ाने के लिए आपको सब्जियों की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्यकर आहार भी लेना चाहिए।

कामकाजी व्यक्ति हो या फिर कोई खिलाडी, अपना शारीरक और मानसिक स्टैमिना बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए इसकी जानकारी निचे दी गयी हैं : 


how-to-increase-stamina-in-hindi

कैसे बढ़ाये अपना स्टैमिना ?

How to increase stamina in Hindi 

Stamina badhane ke upay 

  • चुकंदर (Beetroot) का रस : शोध के मुताबिक स्टेमिना बढ़ाने के लिए चुकंदर का जूस बहुत अच्छा रहता है। इसके पीने से आपकी मांसपेशिया भी मजबूत होती है। यदि आप प्रतिदिन व्यायाम करते हैं और हार्ड वर्क करते हैं तो चुकंदर के जूस से बढ़िया कोई जूस नहीं। 
  • सब्जियां (Vegetables) : स्टेमिना बढ़ाने के लिए रंग बिरंगी सब्जियों का जूस लेना लाभकारी है। इनसे शारीरिक क्षमता बढ़ती है और खून में नाइट्रेट का स्तर बढ़ता है। आप अतिरिक्त काम करने के बावजूद थकान का अनुभव नहीं करेंगे। 
  • विटामिन C : स्टैमिना बढ़ाने के लिए आपको स्पेशल डाइट की खासा जरूरत है। आप अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल कर सकते हैं। विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में लेने के लिए आप अंगूर जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं जिनमें विटामिन C की मात्रा भरपूर होती है। 
  • मूंगदाल : मूंग दाल खाने से स्टैमिना बढ़ जाता है। खासकर उसे स्प्राउट्स बनाकर या फिर उबालकर खाने से। 
  • विटामिन बी : विटामिन सी की तरह विटामिन बी से भी अपना स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। 
  • अनाज : अनाज खाने से भी स्टेमिना बढ़ता हैं। गेहूं की रोटी, गेहू से बनी चीजों को अपने भोजन में शामिल करके आप अपना स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। 
  • ओटमील : ओटमील स्टेमिना बढ़ाने के लिए अच्छा रहता है। थोड़ा सा ओटमील खाने से ही शरीर को प्रोटीन, विटामिन और फाइबर मिल जाता हैं।  
  • फल : फलों से बने स्केश पीने से भी शरीर में हार्मोन से ब्लड शुगर का लेवल ठीक रहता है। इस से स्टेमिना भी बढ़ता है। मौसमी ताजे फल खाना सेहत के लिए जरुरी हैं।  
  • अंकुरित अनाज : सुबह नाश्ते में अंकुरित अनाज रोजाना ले। इनसे शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता हैं। 
  • पानी : रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। अगर आप ज्यादा परिश्रम करते है और शरीर में पानी की कमी रहती है तो इससे स्टैमिना कम होगा और हाथ-पेअर टूटने लगते हैं। इसलिए जब भी प्यास लगे पानी पीते रहे और व्यायाम करते समय अपना पानी अपने साथ अवश्य रखे। 
  • व्यायाम : रोजाना आधा घंटा कोई व्यायाम अवश्य करे जैसे की तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना तैराकी इत्यादि जिससे आपके दिल की सेहत अच्छी रहेंगी। धीरे- धीरे अपने व्यायाम का समय बढ़ाते रहे जिससे आपका स्टैमिना बढ़ेगा। 
  • व्यसन : अगर आपको कोई भी व्यसन है जैसे की स्मोकिंग, शराब, गुटखा या तम्बाखू इत्यादि तो इनसे दुरी बनाये रखे। यह चीजे आपको अपना गुलाम बनाती है और स्टैमिना काम करती हैं। 
  • नींद : आपको रोजाना काम से कम रात में 6 से 8 घंटे नींद अवश्य लेना चाहिए जिससे आपको दिनभर फ्रेश और एनरजेटिक लगेगा। जहा तक हो सके दिन में नहीं सोना चाहिए। 
  • योग : अनुलोम-विलोम, कपालभाति और सूर्यनमस्कार जैसे योग अवश्य करे जिनसे आपके फेफड़ो की कार्यक्षमता बढ़ेगी और आप को जल्दी थकावट नहीं आएँगी।   
  • सकारात्मकता : दिन में रोज कोई पॉजिटिव विचार, गाना, किताब या विडियो अवश्य देखे या पढ़े जिससे आपके मन के नकारात्मक विचार दूर होकर दिमाग ज्यादा क्रियाशील और खुश रहेगा। अगर किसी कार्य में उदासीनता या मन नहीं  ऐसे समय केवल 5 मिनिट का ब्रेक लेकर  पॉजिटिव विचार या विडियो देख लेने से ही आपको बेहतर महसूस होने लगेगा और आपका स्टैमिना भी बढ़ेगा। 
अगर आप वाकई अपना स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में इन चीजों को शामिल करना जरुरी है तभी आप स्वस्थ रहेंगे और फिट रहकर अपना स्टेमिना बढ़ाने में आपको मदद मिलेगी। याद रखे की यह शरीर आपका गुलाम है बल्कि आप इसके गुलाब नहीं हैं। अगर आप इसे सही तरीके से पोषण देकर सही तरीके से ट्रैन करेगे तो आपका स्टैमिना भी बढ़ेगा और आप लंबी उम्र तक एनरजेटिक और स्वस्थ रहेगे।

अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे। 
Designed by Freepik

logo

No comments:

Post a Comment