लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के घरेलु उपाय

जिस तरह ब्लड प्रेशर का बढ़ जाना शरीर के लिए नुकसानदेह होता हैं ठीक उसी तरह ही ब्लड प्रेशर का कम हो जाना भी शरीर के लिए घातक होता हैं। भारत में हाई ब्लड प्रेशर की तरह ही कम यानि लो ब्लड प्रेशर के रोगियों संख्या भी अधिक हैं। 

भारत में ज्यादातर महिलाओं का ब्लड प्रेशर सामान्य से कम रहता हैं। लो ब्लड प्रेशर की वजह चक्कर आना, सिरदर्द, कमजोरी, कमजोर रक्त संचारण और पैरों में सूजन जैसी समस्या निर्माण हो सकती हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर 100/60 mmhg या इससे कम है तो इसे कम रक्तचाप या लो ब्लड प्रेशर कहा जाता हैं। लो ब्लड प्रेशर की वजह से लिवर, किडनी और ह्रदय जैसे  महत्वपूर्ण अंग को नुक्सान पहुचता हैं। 

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए डॉक्टर के पास कई सारी दवा रहती है पर लो ब्लड प्रेशर की समस्या को ठीक करने के लिए कोई विशेष दवा नहीं हैं। अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आज इस लेख में हम आपको लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए घरेलु उपाय की जानकारी दे रहे हैं। 

low-blood-pressure-gharelu-desi-upay-nuskhe

लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के घरेलु उपाय 

Home remedies for Low Blood Pressure in Hindi

Low Blood Pressure ke Gharelu upay aur desi nuskhe

  1. नमक : नमक में सोडियम रहता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। बहुत ज्यादा मात्रा में नमक सेहत के लिए नुकसानदायक है। तो लो ब्लड प्रेशरकी की स्थिति में एक गिलास पानी में डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर पी सकते है। 
  2. निम्बू पानी : नींबू पानी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। यह डिहाइड्रेशन (पानी की कमी) में भी यह उपयोगी है। एक गिलास पानी में एक नींबू का रस डालकर इसमें एक चिमटी नमक और चीनी डालकर पीने से शरीर को एनर्जी मिलने के साथ लो ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती हैं। 
  3. कॉफ़ी : स्ट्रांग कॉफी चॉकलेट, कोला और कैफीन युक्त पदार्थ लेने से लो ब्लड प्रेशर में फायदा होता है। यदि अक्सर लो ब्लड प्रेशर रहता है तो रोजाना सुबह एक कप कॉफी पिए। यह ध्यान रखे कि इसके साथ कुछ खाए जरूर। 
  4. किशमिश : आयुर्वेद के मुताबिक लो ब्लड प्रेशर का कारगर उपचार है किशमिश। रात को 30-40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट खा लें। साथ ही किशमिश का पानी भी पी ले। इसके अलावा एक गिलास दूध के साथ चार-पांच बदाम, 15 मूंगफली के दाने व 10 से 15 किशमिश भी खा सकते हैं। 
  5. अदरक : अदरक के बारीक कटे हुए टुकड़ों में नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर रख लें। इसे भोजन से पहले थोड़ी मात्रा में बार-बार खाने से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है। 
  6. टमाटर : एक कप टमाटर के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और नमक मिलाकर पिए। इसके अलावा गुनगुने पानी में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर सुबह-शाम पीने से भी लो ब्लड प्रेशर में राहत मिलेगी। 
इस तरह ऊपर दिए हुए उपयोगी घरेलु देसी उपाय अपनाकर आप अपने ब्लड प्रेशर कम होने की समस्या को ठीक कर सकते है और दिनभर एनरजेटिक महसूस कर सकते हैं। ऐसे तो यह सभी नुस्खे घरेलु आयुर्वेदिक होने से सुरक्षित हैं फिर भी अगर आपको कोई अन्य रोग है तो इन्हें अपनाने के पहले अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे share अवश्य करे। 
Designed by Freepik

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !