घरेलु फेसमास्क से चेहरे को रखे सुन्दर और जवां

On,


महिलाए अक्सर अपने चेहरे को सुन्दर और बेदाग रखने के लिए सलून या ब्यूटी पारलर में जाकर महेंगे फेसमास्क लगाती हैं। आजके महंगाई के दौर में महिलाओं को एक-एक रूपया सोच समझकर खर्च करना पड़ता हैं। अब महिलाओं को हरबार अपने चेहरा Glow बढ़ाने के लिए अपने पॉकेट पर अत्याचार करने की जरुरत नहीं हैं। आप अपने घर में मौजूद घरेलु औषधि का उपयोग कर भी अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं।   

फेस मास्क त्वचा में चमक लाने के अलावा ब्लड सरकुलेशन को भी बढ़ाता है। जिससे त्वचा साफ, स्वच्छ और जवान बनती है। फेस मास्क स्किन केयर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह क्लींजिंग प्रोसेस पूरा करने के अलावा अशुद्धियों को दूर करना और मृत कोशिकाओं को मुलायम बनाकर उन्हें त्वचा से हटाने का काम करता है। 

आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ सस्ते और उपयोगी घरेलु फेसमास्क की जानकारी दे रहे है जिससे आप अपने चहेरे को हमेशा सुन्दर और जवान बनाये रख सकते हैं।

homemade-facemask-for-dry-oily-skin-hindi

घरेलु फेसमास्क - चेहरे को रखे सुन्दर और जवां 

Homemade Face mask for skin whitening and glow in Hindi

शहद - मलाई फेस मास्क

एक चम्मच शहद और मलाई को साथ में मिक्स करें और आधे घंटे तक के लिए चेहरे पर लगा रहने दे। फिर गुनगुने पानी से साफ कर ले। देखें कैसे आपकी त्वचा चमक उठती है। 

बादाम - मलाई फेसमास्क 


बादाम भी मलाई के साथ मिलाकर चाहे तो फेस पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम पाउडर को मलाई में मिला कर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगा कर छोड दें। इसे धीरे-धीरे त्वचा पर रगड़ें फिर थोड़े से गुलाब जल को पानी में मिलाकर चेहरा धो लें। 

एलोवेरा - हल्दी - गुलाबजल फेसमास्क 


एक कटोरी में एक चमच्च एलोवेरा जेल, दो चमच्च गुलाब जल और एक चमच्च हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करे। गाढ़ा पेस्ट बन जाने पर इसे अपने चहरे पर लगाकर आधा घंटे तक रखे और बाद में गुनगुने पानी से चहरे को धो लीजिये। इससे आपके चेहरे की त्वचा मुलायम और hydrated रहती है साथ ही चहरे पर झुर्रिया नहीं पड़ती।  

निम्बू - दूध - ओटमील फेसमास्क 


तेलीय त्वचा के लिए नींबू के रस में थोड़ा सा दूध और ओट मील मिलाकर पेस्ट बनाएं 20 मिनट लगाए रखने के बाद पानी से साफ करें। 

दही - मुल्तानी मिट्टी फेसमास्क 

एक चम्मच दही में मुल्तानी मिट्टी मिला कर चेहरे पर अप्लाई करें। यह त्वचा को मुलायम बनाने के साथ नेचुरल एसिड - बेस बैलेंस मेंटेन करती है। 

शहद - निम्बू फेसमास्क 


एक चम्मच शहद में दो चम्मच नींबू के रस को प्रतिदिन 20 मिनट तक अप्लाई करें इससे टैनिंग दूर होती है।

संतरा - हल्दी फेसमास्क 


दो चमच्च संतरा के ताजे रस में आधा चमच्च हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करे। गाढ़ा पेस्ट बन जानेपर चेहरे पर लगाए। 45 मिनिट बाद चेहरा गुनगुने गर्म पानी से धो ले। इसे रातभर भी लगाकर रख सकते हैं। संतरा ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है जिससे चेहरे पर चमक आती हैं।  

फ्रूट फेसमास्क


यह सभी स्किन टाइप को सूट करता है। केला, सेब, पपीता, संतरा एक साथ मिक्स कर चेहरे पर 20 से 30 मिनट तक लगाएं। पपीता में एंजाइम भरपूर मात्रा में होता है जो मृत त्वचा कोशिकाओं को क्लींजिंग करता है। केला त्वचा में कसाव लाता है। सेब में पेक्टिन होता है जो त्वचा को क्लींजिंग करता है। संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है जो नॉर्मल एसिड अल्कलाइन बैलेंस को बरकरार रखने में मदद करता है। 

इस तरह आप Homemade Facemask का उपयोग कर अपने पैसे बचा सकते है और अपनी Skin पर निखार ला सकते हैं। 

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे। 

logo

No comments:

Post a Comment