सेब खाने के फायदे Health benefits of eating Apple in Hindi

On,


आप सभी ने यह अंग्रेजी कहावत तो सुनी ही होगी - An Apple a day keeps the Doctor away ! मतलब अगर आप रोजाना एक सेब खाते है तो आप निरोगी रहोगे और आपको डॉक्टर की जरुरत नहीं पड़ेंगी। सेब के बारे में इतनी बड़ी बात ऐसे ही नहीं की जाती हैं।

सेब स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों का खजाना होने के कारण हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभदायक हैं। सर्दी के मौसम में अक्सर सेब का भरपूर सेवन किया जाता हैं। अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहकर तथा सही खान-पान द्वारा कई बीमारियों से निजात पायी जा सकती हैं।

सेब एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसमे फाइबर्स, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। सेब खाने से होनेवाले विभिन्न स्वास्थ्य लाभ की जानकारी निचे दी गयी हैं :

health-benefits-eating-apple-in-hindi-language

सेब खाने के फायदे

Health benefits of eating Apple in Hindi

  • मोटापा / Obesity : सेब में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता हैं। यह फाइबर आसानी से घुल जाता हैं और इसमें शरीर में पानी बनाये रखने की क्षमता अधिक होती हैं। जब शरीर में पानी भरा रहता है तो पेट भरा रहता है और अधिक भूक नहीं लगती जिससे अनावश्यक आहार खाने की चाह नहीं होती। यह वजन नियंत्रण और मोटापा कम करने में मदद करता हैं। 
  • कब्ज / Constipation : सेब में प्रचुर मात्रा में पैलटिन फाइबर होता है जो शरीर में अधिक पानी पहुचाता हैं जिससे मल मुलायम बनता है और कब्ज की शिकायत नहीं होती। पेट में जमे विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकलने में मदद होती हैं। 
  • कैलोरी / Calorie : सेब का Glycemic Index कम है जिस वजह से इसे खाने से शरीर को अधिक कैलोरीज नहीं मिलती हैं। सेब खाने से शरीर में चर्बी  भी कम होता है और 40% चर्बी बाहर निकल जाती हैं। 
  • कोलेस्ट्रॉल / Cholesterol : सेब खाने से ब्लड में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता हैं। हफ्ते में 5 दिन सेब का सेवन करनेवाले व्यक्तियों में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 10 % तक कम रहती हैं। 
  • सिरदर्द / Headache : रोजाना एक सेब खाने से सिरदर्द की समस्या नहीं होती हैं। सेब खाने से पाचन ठीक रहता हैं, गैस और कब्ज नहीं रहता उर शुगर कण्ट्रोल में रहती है जिससे सिरदर्द भी नहीं होता हैं। 
  • मधुमेह / Diabetes : अमेरिका में हुए एक शोध में सामने आया है की रोजाना एक सेब खाने वाले लोगों में डायबिटीज होने का खतरा 30% कम रहता हैं। 
  • रोग प्रतिकार शक्ति / Immunity : सेब में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है। इसके अलावा सेब खाने से आहार का पाचन भी दुरुस्त रहता हैं। इन सभी कारणों से शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति मजबूत रहती हैं। 
आशा है यह लेख पढ़ने के बाद आप भी रोजाना इस पौष्टिक और बहुउपयोगी फल को अपने आहार में शामिल करेंगे और इसका भरपूर लाभ लेंगे। 
आपसे निवेदन है की अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी है तो कृपया इसे share अवश्य करे। 
Designed by Freepik

logo

No comments:

Post a Comment