खूबसूरत और गोरा दिखने के मेकअप टिप्स

महिलाए अपने सौदर्य को बढ़ाने के लिए कई तरह के सौदर्य प्रसाधन और मेकअप टिप्स का इस्तेमाल करती हैं। महिलाओं के मेकअप में भी समय के साथ तरह-तरह के बदलाव आते रहते हैं। हर महिला औरों से सुन्दर और गोरा दिखने के लिए अपना विशेष मेकअप नियम अपनाती हैं।    

हालांकि मेकअप में सही और गलत की कोई परिभाषा नहीं है, आप चाहे तो अपने अनुसार चीजें मिक्स करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। कभी-कभी रेगुलर रुटीन को बदलने से जहां आप का समय बचेगा वही आप सुबह जल्दी से तैयार भी हो पाएगी।

ऐसे ही मेकअप के कुछ खास रूटीन की जानकारी निचे दी गयी हैं : 

beauty-make-up-tips-in-hindi

खूबसूरत और गोरा दिखने के मेकअप टिप्स

Make up Tips in Hindi

  • फाउंडेशन से पहले आई शैडो : भले ही यह आपको अजीब लगे परंतु कभी चेहरे के बाकी मेकअप से पहले आईशैडो लगा कर देखें। इस तरह से यदि आपकी स्मोकी आईज समझ हो जाए या गाल पर पर लग जाए, तो आप इसे मेकअप बेस खराब किए बिना ही आसानी से साफ कर सकती है। 
  • ब्लशर से पहले ब्रोंज़र : ब्रोज़िंग पाउडर और क्रीम आपके बोन स्ट्रक्चर को उभारते है, तो इसे पहले अप्लाई करें। ऐसा करने से आपको ब्लश लगाने की बेहतर जगह मिल जाएगी। 
  • शैंपू से पहले कंडीशनर : रिवर्स वाशिंग इन दिनों चलन में हैं। यदि आपके बाल पतले हैं तो शैंपू से पहले कंडिशनर लगाएं। इससे आपके बालों को मॉइस्चराइजेशन के फायदे मिलेंगे। इसके अलावा आपको बाल ग्रिजी महसूस नहीं होंगे। 
  • आई मेकअप अंत मे : आपकी आईब्रोज आपके आई मेकअप ब्लश और लिपिस्टिक की इंटेंसिटी से मैच कर सके इसलिए आई वेकअप सबसे अंत में करें। 
  • ब्लो ड्राई से पहले सीरम : ब्लो ड्राई करने से पहले सीरम लगाएं। थोड़ा सा सीरम लेकर बालों में लगाने और उसके बाद ही ब्लो ड्राई करें। 
  • कंडीशनिंग से पहले बाल सुखाए : बाल गिले करने के बाद एक टॉवल ले कर बालों को सुखा लें। बालों में एक्स्ट्रा पानी होने का मतलब है कि कंडिशनर बालों में ठीक से असर नहीं करेगा और सही मॉश्चराइजर नहीं दे पाएगा। 
  • मेकअप कर के बाल सुखाए : हेयर ड्रायर इस्तेमाल करने से पहले आपके बाल कम से कम 70 प्रतिशत तक ड्राई होने चाहिए। इसलिए बालों में शैम्पू करने के बाद इन्हें टॉवल या टर्बन में रैप करके पहले मेक अप कर ले। ऐसा करने से मेहनत कम लगेगी और बालों को ड्रायर की गर्मी से नुकसान भी नहीं होगा।
  • कर्ल कर मस्कारा लगाए : आपको अपने लैशेज कर्ल करने से पहले मस्कारा लगाने की चाहे जितनी भी इच्छा हो परंतु ऐसा ना करें। आपका मस्कारा भले ही कितना अच्छा क्यों ना हो इसका फॉर्मूला लैशेस को हार्ड बना देता है और यह टूटने भी लगती है। स्काई हाई लैशेस पाने के लिए पहले इन्हें कर्ल करले।
  • फेस क्रीम से पहले सीरम : हमेशा याद रखें कि पतले प्रोडक्ट गाढ़े प्रोडक्ट्स से पहले लगाए। इसे ब्यूटी रूल बनाले। यदि आप गढ़े प्रोडक्ट्स पहले लगाएगी तो पतले प्रॉडक्ट ठीक से नहीं लग पाएंगे।
  • मॉइस्चराइजर के बाद SPF सनस्क्रीन : स्किन को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए यदि आप SPF को क्लोजिंग से पहले लगाएंगी तो मॉइस्चराइजर इसके सन प्रोटेक्टिंग फैक्टर इफेक्ट को साफ कर देगा। यदि आप क्लोजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करके इसे लगाएंगी तो यह पूरा असर करेंगी। 
कभी शैंपू से पहले कंडीशनर और ऑय शेडो के बाद फाउंडेशन लगाकर देखें। मेकअप का लुक बदल जाएगा। कभी अपने रूटीन को रिऑर्डर करे। इस तरह से आप अपने मेकअप प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर सकती है क्योंकि ब्यूटी वर्ल्ड एक कंफ्यूसिंग जगह है तथा अलग-अलग महिलाएं इसे अलग अलग ढंग से यूज करती है। 

यह जानकारी हमें ब्यूटिशियन श्वेता सिंग ने इटावा से भेजी हैं। टिप्स इन हिंदी परिवार की ओर से उन्हें बहोत-बहोत धन्यवाद। अगर आपके पास भी कोई ब्यूटी, एंड्राइड, इन्टरनेट, रेसिपी एयर स्वास्थ्य टिप है तो हमें अवश्य भेजे। 
Designed by Freepik
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !