अपने लैपटॉप को सुरक्षित कैसे रखे ?

On,


आज के दौर में लैपटॉप हर किसी के लिए उपयोगी बन गया हैं। चाहे स्कूल हो या कॉलेज, घर हो या आपका ऑफिस, हर जगह लैपटॉप हमारे उपयोग में आता हैं। बच्चो से लेकर बुजुर्ग व्यक्ति तक हर कोई इसे अपने उपयोगिता के हिसाब से काम में ले सकता हैं।

कई लोग तो दिन में 12 घंटे या उससे अधिक समय तक भी लैपटॉप पर काम से लेकर मनोरंजन तक लैपटॉप पर करते रहते हैं। ऐसे में लैपटॉप को सुरक्षित रखने के लिए हमें कुछ उपाय भी करने जरुरी हो जाते हैं।

हमारा लैपटॉप सुरक्षित और ठीक से कार्य करता रहे इसके लिए हमें निचे दिए हुए बातों का ख्याल रखना चाहिए :

how-to-protect-keep-safe-laptop-in-hindi-language

अपने लैपटॉप को सुरक्षित कैसे रखे ?

How to keep Laptop Safe in Hindi

  • लैपटॉप बैग / Laptop Bag : आपको अच्छे क्वालिटी का लैपटॉप बैग खरीदना चाहिए। अच्छे बैग में एक्सेसरीज रखने के लिए अलग जगह होती हैं। यह लैपटॉप और आपके सामानों को व्यवस्थित रखता हैं। अच्छी क्वालिटी का लैपटॉप बैग लेने से यह सफ़र के दौरान भी आने वाले हर उतर चढाव में लैपटॉप को सुरक्षित रखता हैं। 
  • पासवर्ड / Password : आपको अपने लैपटॉप में पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको आसान पासवर्ड नहीं रखना चाहिए। आपका पासवर्ड कैपिटल लैटर, स्माल लैटर, नंबर और विशेष चिन्ह को मिलाकर बनाना चाहिए। लैपटॉप को पासवर्ड से सुरक्षित रखने से अन्य व्यक्ति आपके डेटा से छेड़खानी करने की संभावना कम हो जाती हैं।
  • एंटीवायरस / Antivirus : हमें अपने लैपटॉप में कोई अच्छी कंपनी जैसे Quick Heal, Norton कंपनी का एंटीवायरस इनस्टॉल कर रखना चाहिए। हम अपने लैपटॉप पर इन्टरनेट या पेनड्राइव का इस्तेमाल करते है जिससे वायरस लैपटॉप में आने का खतरा रहता है और इसके लिए लैपटॉप में एंटीवायरस इनस्टॉल कर समय-समय पर लैपटॉप स्कैन करते रहना चाहिए।  
  • हार्ड डिस्क / Hard Disc : आप लैपटॉप हर जगह ले जाते है। ऐसे में अगर आपका लैपटॉप खो जाये तो महत्वपूर्ण डेटा हमेशा के लिए खो सकता हैं। सुरक्षा के दृष्टी से आपको अपना महत्वपूर्ण देता एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में कॉपी कर सुरक्षित रखना चाहिए। लैपटॉप चोरी होने पर या लैपटॉप ख़राब होने पर भी आपका डेटा एक्सटर्नल हार्ड डिस्क में सुरक्षित रहता हैं। 
  • समतल धरातल / Plain Surface : आपको लैपटॉप को उबड़ खाबड़ जमीन पर नहीं रखना चाहिए। प्लेन सरफेस पर ही लैपटॉप रखे। अगर आप नियमित लैपटॉप का उपयोग करते है तो इसके लिए लैपटॉप टेबल भी खरीद सकते हैं। 
  • सफाई / Cleanliness : लैपटॉप इस्तेमाल करते समय इस पर खाने पिने का सामान इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह सामान कीबोर्ड पर Keys के बिच में फंस सकता हैं। आपको नियमित रूप से लैपटॉप क्लीनिंग किट से लैपटॉप की स्क्रीन और कीबोर्ड को साफ़ रखना चाहिए। लैपटॉप को धुल-मिटटी की जगह से दूर रखना चाहिए। 
  • आद्रता / Humidity और गर्मी / Heat : लैपटॉप को अधिक आद्रता और गर्मी से नुकसान पहुचता हैं। जब भी लैपटॉप का इस्तेमाल करे तो इस बात का ख्याल रखे की आप अधिक गर्म स्थान पर नहीं हैं। लैपटॉप को गर्म होने से बचाने के लिए लैपटॉप को हार्ड सरफेस पर उपयोग करे। लैपटॉप को बिस्तर पर रखकर उपयोग न करे। लैपटॉप को अधिक समय तक चार्जिंग पर रखकर नहीं भूलना चाहिए। लैपटॉप गर्म लगने पर उसे बंद करे। लैपटॉप पर पानी गिरने पर उसे तुरंत बंद करे और धुप में आधा घंटा रखे। बंद में किसी technician को बताये। 
  • वायफाय / Wifi : आपको लैपटॉप पर पब्लिक wifi का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कई बार पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल करने पर हैकर आपके लैपटॉप से छेड़खानी कर महत्वपूर्ण डाटा चोरी कर सकते हैं। ऐसे में आपके लैपटॉप में कोई खतरनाक वायरस भी आ सकता हैं। 
लैपटॉप आपके सुविधा के लिए आपके मित्र के समान हैं। इससे आप कही भी अपना महत्वपूर्ण काम कर सकते हैं। अगर आप इसे लापरवाही से कही रख देते है तो यह खो सकता हैं। सफ़र के दौरान लैपटॉप को लैपटॉप बैग में रखकर कंधे पर लटकाकर रखे।  
अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे share अवश्य करे !

logo

No comments:

Post a Comment