हाथों को सुन्दर और मुलायम बनाने के लिए क्या करे Hand Care tips for females in Hindi

On,


अगर आप यह सोचती है की लोगों की नजर केवल आपके चेहरे पर ही जाती हैं तो शायद आपको अंदाजा नहीं है की लोग आपके हाथों पर भी उतना ही ध्यान देते हैं। ये आपके हाथ ही होते हैं, जो किसी को छू कर आपकी भावनाओं को उस तक पहुचाते हैं। एक सुन्दर व्यक्तिमत्व के लिए सुन्दर चेहरे के साथ-साथ सुन्दर हाथों का होना भी बेहद आवश्यक होता हैं।

महिलाओं को दिनभर में कई तरह के काम अपने हाथों से करने होते है जिससे हाथों की त्वचा रूखी और निस्तेज हो जाती हैं। कई महिलाए अपने चहरे पर तो अधिक ध्यान देती हैं पर हाथों की देखभाल के पास कोई विशेष ध्यान नहीं देती हैं।

आप चाहे तो अपने हाथों को एक रात में ही बेहद खूबसूरत और कोमल बना सकते हैं। हाथों को दोबारा सुंदर और मुलायम बनाने के लिए क्या करना चाहिए इसके जानकारी निचे दी गयी हैं :

hand-care-beauty-tips-females-in-hindi-language

हाथों को सुन्दर और मुलायम बनाने के लिए क्या करे 

Tips for Beautiful and soft hands for females in Hindi 

आप निचे दिए हुए केवल एक रात की प्रक्रिया हो हर महीने में हफ्ते में एक बार कर अपने हाथों को सुन्दर और मुलायम बना सकते हैं :
  1. गर्म पानी : सबसे पहले गर्म पानी से अच्छे से हाथ धोए। यु तो ज्यादातर ब्यूटी एक्सपर्ट आपको अपने हाथ गर्म पानी से धोने के लिए मना करेंगे, क्योंकि ऐसा करने से त्वचा का मोइस्चर चला जाता हैं। अगर आप चाहते है की आपके हाथों की मृत / डेड स्किन ढीली पड़ कर आसानी से चली जाये तो फिर आपको गर्म पानी से हाथ धोना चाहिए। बेहतर होगा की आप शाम को नहाकर अपने हाथों की देखभाल संबंधी रूटीन की शुरुआत करे क्योंकि इस वक्त आपके हाथ नम होते हैं। 
  2. डेड स्किन हटाये : मृत त्वचा से हाथ थके हुए और रूखे दिखाई देते हैं। चूँकि आप गर्म पानी से मृत त्वचा को ढीली कर चुकी हैं इसलिए आप अब इसे आसानी से हटा सकते हैं। बाजार में कई तरह के स्क्रब मौजूद हैं। आप चाहे  तो घर पर भी इसे बना सकते हैं। इसके लिए ओलिव आयल में चीनी बनाकर स्क्रब तैयार कर सकते हैं। आप पिसे हुए ओटमील में दूध मिलाकर काम में ले या फिर बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर हाथों को हलके से स्क्रब करे। 
  3. मॉइस्चराइजर लगाए : साधारण ओलिव आयल भी मॉइस्चराइजर का काम करती हैं लेकिन आज ज्यादातर महिलाए मॉइस्चराइजर लोशन का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा स्पेशल हाथों की क्रीम भी बाजार में मिलती है जो सबसे अधिक असरदार होती हैं। यह क्रीम मॉइस्चराइजर की तुलना में अधिक गाढ़ी होती है और इसमें पोषक तत्व भी अधिक होते हैं। जब भी हाथों की क्रीम से मालिश करे हथेलियों और क्यूटिकल के पास की त्वचा को मालिश करना न भूले। 
  4. दस्ताने पहने : दस्ताने मॉइस्चर को अंदर बंद करे हुए रखते हैं। इसके अलावा जो मॉइस्चराइजर लगाया हुआ होता हैं वह इधर-उधर रगड़ खाकर हटता भी नहीं हैं। वैसे तो हर तरीके के दस्ताने उपयोगी है पर खासकर सूती दस्ताने पहनने से अधिक लाभ होता हैं। वैसे बाजार में खास स्पा दस्ताने भी मिलते हैं जिनमे परमानेंट जेल लगा होता हैं और हाथ नम रहते हैं। 
  5. दोबारा मॉइस्चराइजर लगाए : दस्ताने उतारने के बाद फिर से हल्का मॉइस्चराइजर लगाए। मॉइस्चराइजर ऐसा होना चाहिए जो आप दिनभर इस्तेमाल कर सके। दरअसल आप जब मृत त्वचा निकालते है तब आनेवाली नयी त्वचा को सुरक्षा की जरुरत होती हैं। मॉइस्चराइजर लगाने से आपके हाथ नाम और मुलायम दिखेगे। हाथों के साथ कलाई पर मॉइस्चराइजर लगाना न भूले। 
  6. नाखूनों की देखभाल : रात भर की इस देखभाल से केवल हाथों को ही फायदा नहीं होगा, आपके नाख़ून भी अच्छे लगेंगे। बस, जो भी मॉइस्चराइजर आप लगाए उसमे हल्का अल्फ़ा-हाइड्रोक्सी एसिड हों। इसके साथ नाखुनो पर हलकी पेट्रोलियम जेली भी लगाए। इसके सुबह नाखुनो पर हल्का मॉइस्चराइजर लगाए। हाथों के रूखे होने का इंतज़ार न करे। 
इस ओवरनाइट ट्रीटमेंट को हर हफ्ते में एक दिन से ज्यादा न करे। हाथों की जरूरत से ज्यादा स्क्रबिंग से हाथ फटने लगते हैं। बर्तन धोते समय दस्ताने पहने। दिनभर में कम से कम 8 से 10 ग्लास पानी पिए। आप दो तरह की हैण्ड क्रीम इस्तेमाल कर सकते हैं। हलकी वाली दिन में और गाढ़े वाली रात में। 

आपका सारा काम करने की जिम्मेदारी हाथों की ही होती हैं। इसके मायने यह की हाथों को ज्यादा देखभाल की जरुरत होती हैं। इसलिए अपने ब्यूटी केयर रूटीन में हाथों के केयर को जरूर शामिल करे। यह जानकारी हमें हमारे पाठक ब्यूटिशियन श्रीमती संध्या सिंग ने ईमेल द्वारा भेजी हैं। सभी पाठकों और टिप्स इन हिंदी परिवार की ओर से उनका बहोत-बहोत धन्यवाद !

अगर आपको यह जानकरी उपयोगी लगी है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !
Image source : http://www.sheknows.com/

logo

No comments:

Post a Comment