सर्दी के मौसम में कैसे रखे अपने त्वचा की देखभाल ?

On,


भारत में हमें बदलते मौसम के हिसाब से अपने जीवनशैली में बदलाव कर मौसम के हिसाब से अपने स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए कई बदलाव करने पड़ते हैं। चाहे गर्मी हो, बारिश हो या सर्दी का मौसम हो, हर मौसम में हमें कुछ विशेष एहतियात बदलकर अपने शरीर को स्वस्थ और सुन्दर रखने के लिए प्रयास करना चाहिए।

अभी धीरे-धीरे सर्दी का मौसम शुरू हो रहा हैं। ओक्टम्बर की हीट के बाद आनेवाले इस सुहाने मौसम का पूरा मजा लेने के लिए हमें कुछ विशेष बातों का ख्याल रखना जरुरी होता हैं। सर्दी के मौसम में आमतौर पर त्वचा शुष्क और बेजान हो जाती हैं। सर्द हवाए त्वचा को कांतिहीन व रुखा न बना दे इसके लिए उसकी विशेष देखभाल करनी चाहिए।

निचे दिए हुए टिप्स त्वचा की सुन्दरता और कुदरती रंगत बनाये रखने में मददगार साबित हो सकते हैं। :
skin-winter-care-beauty-tips-in-hindi-language


सर्दी के मौसम में कैसे रखे अपने त्वचा की देखभाल ?
Winter Skin / Beauty care tips in Hindi

  1. नमी बनाये रखे : सर्दी के मौसम में त्वचा की देखभाल करना जरुरी होता हैं। सर्दी के मौसम में त्वचा पर उस मॉइस्चराइजर का प्रयोग न करे जो water based हो। इस मौसम में oil based मॉइस्चराइजर का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि oil based मॉइस्चराइजर त्वचा पर सुरक्षात्मक सतह बनाता हैं। यह किसी भी क्रीम या लोशन से ज्यादा नमी बनाए रखता हैं। इसके अलावा आप बादाम के तेल का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह तेल रोमछिद्रों को बंद नहीं करता और त्वचा को जिवंत बनाए रखने में भी सहायक हैं। 
  2. काले घेरों से बचे : ठण्ड के मौसम में आँखों के निचे काले घेरे हो जाते हैं। इन्हें कम करने के लिए क्रीम का प्रयोग करें। पानी ज्यादा पिए। नियमित व्यायाम करे। काले घेरों को छिपाने के लिए लाइट दिफुसिंग क्रीम कंसीलर का इस्तेमाल करे। 
  3. त्वचा को धुप से बचाए : सनप्रोटेक्शन क्रीम सिर्फ गर्मी के मौसम के लिए ही जरुरी नहीं हैं, बल्कि सर्दी के मौसम में भी इस का प्रयोग करे। सर्दी की धुप भी त्वचा को नुकसान पंहुचा सकती हैं। इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले सही SPF वाली सनप्रोटेक्शन क्रीम जरुर लगाये। 
  4. पानी खूब पिए : ठण्ड में शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनी रहे इसका ध्यान रखना भी बेहद आवश्यक हैं। त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सर्दी के दिनों में भी खूब पानी पिए। 
  5. फटी एडिया : ठण्ड के दिनों में पैरों के लिए भी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करे। एडियों को मुलायम बनाए रखने के लिए जोजोबा oil की कुछ बुँदे को कुनकुने पानी में मिलाकर उसमे 15 से 20 मिनिट तक अपने पैरों को रखे। इसके बाद मृत त्वचा को एडियों से हटा दे। आप एडियों पर रस निकाला हुआ निम्बू भी घिस सकते हैं। ठण्ड से बचने के लिए मोज़े पहने। 
  6. होटो की देखभाल : सर्दी के दिनों में होटों का फटना आम बात हैं। अपने होटो को खूबसूरत और फटने से बचाने के लिए उस पर लिप बाम या गुलाब जल अवश्य लगाए। 
  7. नाखूनों की सुरक्षा : सर्दी के मौसम में नाखुनो में नमी बनी रहे इसके लिए सप्ताह में एक बार त्वचा में लगाये जानेवाले तेल से नाखुनो के आसपास मालिश करे। हाथों को धोने के बाद नाखूनों तथा उनके आसपास की त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाये। 
  8. बालों की देखभाल : ठण्ड के दिनों में बालों को अधिक समय तक गिला न रखे। बालों को सुखाने के  का प्रयोग न करे। ठण्ड में बालों को रुख होने से बचाने के लिए और बालों को मुलायम बनाने के लिए प्राकृतिक तेल से मालिश करे। 
  9. गर्म पानी से बचे : नहाने के लिए अधिक गर्म पानी से बचे। यदि गुनगुने गर्म पानी से नहाना है तो अधिक समय तक न नहाये। नहाने के बाद त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाये। 
  10. त्वचा को दे खुराक : ठण्ड में उन खाद्यपदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करे जिन में ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक पाया जाता है जैसे की अलसी, फिश oil, सोयाबीन, पत्तागोभी, पालक, अखरोट, अंडे इत्यादि। 
  11. सही उत्पाद चुने : ठण्ड के मौसम से त्वचा को सुरक्षित रखें के लिए मॉइस्चराइजर का चुनाव करते समय यह ध्यान रखे की मॉइस्चराइजर की बोतल ढक्कन या फ्लाप वाली हो, न की पम्प वाली। पम्प वाली बोतल का मॉइस्चराइजर हाई वाटर बेस्ड होता हैं जो की आप की त्वचा को अधिक शुष्क करता हैं। 
सर्दियों में आपकी त्वचा की रंगत खोने न पाए इसके लिए ऊपर दिए हुए टिप्स का पालन अवश्य करे। 

अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगी है तो कृपया इसे share अवश्य करे। 

logo

No comments:

Post a Comment