पेट पर जमी चर्बी को कैसे कम करे ?

आपने फिट रहने की कोशिश शुरू कर दी है और आप आइसक्रीम, मिठाई जैसी अपनी पसंदीदा चीजों से भी दूर रहने लगे है। मोटापे से छुटकारा पाने के लिए तरह तरह के प्रयोग करते है आप, जिम में घण्टो पसीना भी बहाते है। इससे आपका वजन तो थोडा कम होगा पर पेट है की कम होने का नाम ही नही ले रहा है। जाहिर है ऐसे हालात में आप निराश तो होंगे ही।

अक्सर लोग वजन कम करने में जुड़े रहते है लेकिन इसमें भी मुश्किल तब होती है जब काफी कोशिश करने पर भी पेट के आसपास की चर्बी कम नही होती। इससे वे काफी परेशान रहते है खासकर लड़कियां वे कमर और आसपास के फैट्स के कारण सही फिटिंग के कपड़े नही पहन पाती और यदि वे ऐसा करती भी है तो यह लुक उनपर नही जँचता है।

आइये , जानते है ऐसे ही कुछ आसान टिप्स जो आपके पेट और कमर को कम करने में आपकी मदत करे।


how-to-lose-belly-fat-hindi-pet-ki-charbi-kaise-kam-kare

पेट पर जमी चर्बी को कैसे कम करे ?

How to reduce abdominal fat / belly in Hindi 

Pet ki charbi kaise kam kare ?

पेट की चर्बी कम करने के उपाय निचे दिए गए हैं :
  1. शहद / Honey : शहद में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ मोटापा कम करने का गुन भी होता है। रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ 1 चम्मच शहद और आधा निम्बू का रस सेवन करे। इससे पेट कम होने में मदत मिलेगी।
  2. ग्रीन टी / Green Tea : अगर आप चाय के शौक़ीन है तो दूध की चाय पीने की बजाय सेहत से भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या ब्लैक टी पिए।
  3. संतुलित आहार / Balanced Diet : अगर आपको मसालेदार, तला हुआ खाना , जंक फ़ूड, चायनीज़ आदि चीजें बहोत पसन्द है तो आपको इन चीजों से दुरी बना लेनी चाहिए। खाना बनाते समय सिर्फ गेंहू का आटा इस्तेमाल करने के बजाय उसमे जौ और चने का आटा मिलाकर उसकी चपाती बनाकर खाये , इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रिम नजर आएंगे।
  4. बादाम / Almond : रोजाना कुछ ग्राम बादाम खाने से कमर की साइज़ 24 सप्ताह में साढ़े छह इंच तक कम हो सकती है। तो आज से ही तय करे की रोजाना 100 gm नट्स अपने आहार में जरूर शामिल करे। ये कैलोरी से भरपूर होने के साथ ही फाइबर युक्त होते है। भोजन में सन्तुलित कैलोरी ले। एक व्यक्ति के लिए दिनभर  में औसतन 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। 
  5. उपवास / Fast : सप्ताह में एक दिन उपवास करे। अगर आप खाने पीने के बहोत शौक़ीन है और हर रोज ज्यादा परहेज नही कर पाते तो कम से कम इतना जरूर करे की सप्ताह में एक दिन उपवास करे। चाहे तो इस दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते है जैसे - पानी, नींबू पानी, दूध , जूस, सुप आदि या किसी दिन सिर्फ सलाद या फल ले सकते है।
  6. व्यायाम / Exercise : हर रोज सुबह सैर पर जाए । अगर सुबह नही जा पाते तो दिन में कभी भी 30 से 40 min सैर करे। कोशिश करे की खाने से पहले तेज चले। इससे पेट और कमर की अतिरिक्त चर्बी कम होने में मदत मिलेगी क्योंकि नियमित रूप से सैर पर जाने से करीब 25 फीसदी कैलोरीज बर्न होती है। पर इसमव जरूरी होता है की आप स्पीड से चले। लगातार 30 से 40 min तेज नही चल पाते है तो बिच में इंटरवल ले या थोड़ी देर तेज़ चले बिच में स्पीड कम करे। खाना खाने के पश्चात भी कुछ देर टहलने की आदत बनाये।
  7. नींद / Sleep : संतुलित आहार और योग्य तथा नियमित व्यायाम से पेट की चर्बी कम होती है लेकिन ऐसा तभी होता है जब आप संतुलित नींद ले। सोने के मामले में लापरवाही से तनाव उत्पन्न करनेवाले हार्मोन्स ज्यादा मात्रा में रिलीज होते है जिसकी वजह से पेट पर चर्बी बढ़ती है। रात में 6 से 8 घण्टे सोने वालों में पेट पर फैट कम जमता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वाले लोगों में बेली फैट की समस्या होती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखे की रातमे सोने का वक्त सही हो। 10 से 11 बजे तक सो जाए। अति  जागरण ना करे। 
  8. कार्डिओ व्यायाम : मसल्स को टोन करने के स्टेबिलिटी बॉल एक्सरसाइज करे। पेट का फैट घटाने के लिए कार्डियो ट्रेनिंग सर्वोत्तम है।
  9. योग / Yoga : कहते है " करो योग, रहो निरोग।" हर रोज सुबह नियमित रूप से योग करने से आप फिट रह सकते है। खासकर ऐसे आसनों को करे जिनसे पेट व कमर की चर्बी कम होने में मदत हो, जैसे सूर्यनमस्कार, सर्वांगासन, भुजंगासन, धनुरासन, शलभासन, वज्रासन, पद्मासन आदि करे।
  10. अन्य / Others : इन कुछ विशेष बातों का भी ध्यान रखे, जैसे -
  • भोजन के अंत में पानी पीना उचित नही बल्कि 1 से डेढ़ घण्टे बाद पानी पिए। 
  • आप चाहे तो भोजन के बीच में एकाध दो घूंट पानी या दाल , छांछ ले सकते है। 
  • भूक से थोडा कम खाये इससे पाचन भी ठीक होगा और पेट भी बड़ा नही होगा।
ऊपर दिए हुए उपाय का पालन कर आप अपने बढ़ी हुई तोंद / पेट को कम कर दोबारा आत्मविश्वास को प सकते हैं। 
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे अवश्य शेयर करे !

1 comment:

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !