चमकदार और गोरा चेहरा पाने के घरेलु उपाय !


बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर और हमारी त्वचा में भी काफी बदलाव आते है। मौसम कोई भी हो त्वचा पर उसका असर होता ही है। साथ ही धूल, मिटटी, तेज़ धुप, प्रदूषण इनकी वजह से भी त्वचा की रौनक खोने का डर रहता है। जरूरत होती है तो मौसम के अनुसार त्वचा की देखभाल करने की। अगर हम हमारी सुंदरता की देखरेख फल, सब्जी आदि कुदरती सौंदर्य प्रसाधनों से करे तो हमारा सौंदर्य फूलों सा निखर सकता है।

प्रस्तुत है कुछ उपयोगी टिप्स :-


beauty-tips-fair-skin-hindi


फलों - सब्जियों से निखारिये फूलों सा सौंदर्य

  • गन्ना : गर्मियों में गन्ना बेजोड़ है जो आपकी भूक-प्यास मिटाकर सुस्त काया को स्फूर्ति प्रदान करता है। इसके रस के नियमित सेवन से निर्जीव त्वचा भी दमकने लगती है।
  • संतरा : सन्तरा स्वास्थ्य के लिए ही नही बल्कि सौंदर्य निखारने के लिए भी उत्तम है। यदि आपके चेहरे पर कील- दाग धब्बे है या धुप से त्वचा काली पड़ गई है तो सन्तरे के छिलकों को केवल 2 min गालो पर रगड़िये और 10 min बाद धो डालिये।
  • मौसंबी : संतरे और मोसम्बी के छिलकों को छाया में सुखाकर बारीक पाउडर बना ले। इसमें गुलाब जल और चन्दन पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे और गर्दन पर लगाये, इससे त्वचा का सारा मैल साफ़ हो जाएगा और त्वचा नरम हो जाएगी।
  • ककड़ी / खीरा : इसी प्रकार धुप में चेहरा काला पड़ गया हो तो ककड़ी का रस त्वचा पर मले। ककड़ी के टुकड़ों को आँखों पर रखने से आँखों को ठंडक पहुँचती है। खीरा काटने के बाद जो सफेद झाग निकलता है उसे रुई की सहायता से आँखों के चारो तरफ लगाये, इससे आँखों का कालापन दूर होगा। ककड़ी के रस में नींबू का रस और मसूर की दाल पीसकर उबटन लगाने से चेहरा दमक उठता है।
  • निम्बू : नींबू के गूण जितने गिनाये, कम है। एक वैज्ञानिक ने यहाँ तक कहा है की आश्चर्य है की निम्बू सोने के भाव क्यों नही बिकता ? प्रतिदिन सुबह 1 ग्लास निम्बू पानी शहद के साथ या ऐसे ही पीने से शरीर की अनावश्यक चरबी घटकर काया छरहरी बनी रहती है। त्वचा के सौंदर्य के लिए निम्बू के रस का अधिक से अधिक इस्तेमाल करे। निम्बू का रस निकालने के बाद इन छिलको को नाखूनों पर रगड़े। नाख़ून चमक जायेंगे। इन छिलकों को कुहनी पर रगड़ने से सारा मैल निकल जाएगा।
  • खरबूजा : मीठा-मीठा खरबूजा भला किसे नही भाता?  पर आप ये नही जानते की इसके गूदे को बालों की जड़ में लगाने से गर्मियों में बाल शुष्क और बेजान नही होते।
  • बेल : गर्मीयों का सर्वश्रेष्ठ फल है "बेल"। बेल का गुदा चेहरे के लिए उत्तम मास्क है। साथ ही पके हुए बेल का शर्बत पीने से पेट में दर्द, आंव, मरोड़, गैस आदि गर्मी के विकार दूर होते है।
  • अनार : नारी का सर्वाधिक बहुमूल्य प्रसाधन है "अनार"। अनार के छिलके सुखाकर कूटकर रख कर इसमें *निम्बू और शहद मिलाकर सप्ताह में 2 बार चेहरे पर प्रयोग करे। त्वचा चिकनी एवम कांतिमान हो उठेगी।
  • पपीता : चेहरे पर झुर्रियां हो तो पपीते का गुदा मले और पूरी तरह सूखने पर धो ले। कुछ ही दिनों बाद चेहरे पर कसाव और अनोखी ताज़गी महसूस होगी। पपीते को थोडा मोटा मोटा छिले और इन छिलकों को अपने चेहरे और गर्दन पर मले। इससे रंग तो साफ़ होगा ही त्वचा भी कोमल हो जाएगी।
  • स्ट्रॉबेरी : स्ट्राबेरी का रस और मलाई की बुँदे मिलाकर होठों पर लगाने से होठों में प्राकृतिक लाली उभर आती है। 
  • करेला : करेले के छिलकों को मिक्सर में बारीक पीस लव, छानकर इसके रस में थोडा निम्बुरस मिलाये, इसे बालों की जड़ों में लगाये। इससे बालों की गन्दगी साफ़ हो जायेगी एवम जुए भी चली जायेगी। 
  • पत्तागोभी : पत्तागोभी के कुछ पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी को रुई की सहायता से चेहरे, गर्दन व हाथों पर लगाये। इससे त्वचा को पोषण मिलेगा।
  • दूध : चेहरे का कालापन दूर करने के लिए रोज त्वचा को कच्चे दूध से साफ़ करे। गीले रुई में कच्चे दूध को पुरे चेहरे पर लगाकर रुई से साफ़ करे।
  • अन्य : प्राकृतिक रूप से रूप निखारने के अन्य उपाय निचे दिए हैं। 
  1. रोजाना फेस पैक के लिए बेसन, मसूर के दाल की पाउडर, हल्दी , बादाम पाउडर मिलाकर उसमे दूध और रोज वाटर मिलाकर चेहरे पर लेप करे। रात्रि में सोने से पूर्व और उठने के बाद त्वचा को अच्छेसे साफ़ करे।
  2. अपने भोजन पर भी ध्यान दे। ज्यादा वसायुक्त भोजन जैसे मिठाई, तला हुआ, चॉकलेट, आइसक्रीम, कोल्ड्रिंक आदि कम ले।
  3. हरी सब्जियां, सलाड, फल और पानी की मात्रा अधिक रखे।
  4. दिन में कम से कम आधा घण्टा व्यायाम के लिए जरूर निकाले फिर वो चलना, दौड़ना, जिम, योगा आदि कोई भी प्रकार का हो।
इस तरह फल- सब्जियों के उपयोग से और अपने खानपान की सन्तुलित शैली से आप अपने  सौंदर्य में चार चाँद लगा सकते है।
अगर यह जानकारी आपको उपयोगी लगती है तो कृपया इसे share जरूर करे। 

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !