गर्मी के दिनों में निम्बू पानी पिने के स्वास्थ्य लाभ

On,



पृथ्वी का तापमान लगातार बढ़ रहा है और ऐसे में भीषण गर्मी से शरीर पर होनेवाले प्रतिकूल परिणाम से बचने के लिए जरुरी है की हम आवश्यक एहतियात बरते। गर्मी के दिनों में शरीर में पानी की कमी होने का खतरा रहता है इसलिए जरुरी है की हम थोड़े-थोड़े समय से पानी पिते रहे ।  शरीर को पानी के साथ पौष्टिकता देने के लिए हम केवल पानी की जगह निम्बू पानी का उपयोग कर सकते हैं। 

सुबह-सुबह 1 ग्लास गुनगुने पानी में निम्बू का रस निचोड़कर पिए। चाहे तो इसमें जरा सा शहद भी मिला दें। आप चाहे तो दिन में इसे 2 से 3 बार भी इसे पि सकते हैं। सुबह गुनगुने पानी के साथ और दिनमे अधिक गर्मी होने पर शीतल पानी में भी इसे ले सकते हैं। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो इसमें नमक न डालें। 

निम्बू पानी पिने से होनेवाले विविध स्वास्थ्य लाभ की जानकारी निचे दी गयी हैं :

lime-water-health-benefits-hindi

निम्बू पानी पिने के स्वास्थ्य लाभ

  • पाचन तंत्र का मददगार / Digestion : खाली पेट निम्बू पानी पिने से पाचन तंत्र सक्रीय होता हैं और बेहतर तरीके से काम करके गैस, खट्टी डकार, एसिडिटी आदि से राहत दिलाता हैं। 
  • वजन घटाने में सहायक / Weight Loss : आपको बार-बार भूक सताती हो तो सुबह निम्बू पानी पिने से बार-बार भूक लगने की समस्या पर ब्रेक लगता हैं। माना जाता है की अल्पकालीन डाइट लेनेवाले लोग वजन घटाने में दूसरों से ज्यादा सफल होते हैं। 
  • PH Level बढ़ाये / Increase PH : शरीर में मौजूदा एसिडिटी हानिकारक हो सकती हैं। निम्बू पानी इसे घटाने में मददगार होता हैं। वैसे तो निम्बू में भी अम्ल होता हैं लेकिन इसमें मौजूद nutrients और minerals क्षारीय प्रकृति के होते हैं। निम्बू का नियमित सेवन रक्त के PH balance को सही करके पेशाब के संक्रमण को कण्ट्रोल करने में भी मददगार होता हैं। 
  • लीवर की सफाई / Liver Detoxification : निम्बू पानी लीवर के लिए फायदेमंद हैं। निम्बू पानी में Citric acid होता हैं जो enzyme function को जागृत करता हैं, लीवर को उद्दीपन करता हैं और उसके निर्विषीकरण / Detoxification में सहायक होता हैं। 
  • त्वचा को दे ताजगी / Glowing Skin : विशेषज्ञों का मानना है की विटामिन C, युवा और दमकती Skin की चाहत र्रखने वालों के लिए फायदेमंद होता हैं, क्योंकी यह Collagen (लचीलापन देनेवाला तत्व) के उत्पादक में सहायक होता हैं। इसमें मौजूद anti-oxidants रुखी और सुखी त्वचा में जान फूंकते हैं। गुनगुना पानी शरीर से toxin भी निकालता है जो त्वचा के लिए वरदान का काम करता हैं। 
  • रोग प्रतिकार शक्ति / Immunity : निम्बू विटामिन C से भरपूर होता हैं। इसमें सर्दी-जुखाम से लड़ने की क्षमता होती हैं और यह रोग प्रतिरोधक भी हैं। नियमित निम्बू पानी सेवन करने से रोग प्रतिकारक शक्ति / Immunity में इजाफा होता हैं। 
  • रक्तचाप / Blood Pressure : निम्बू में Potassium भी होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में लाभदायक होता हैं। यह ब्रेन और नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रखता हैं। 
गर्मी के दिनों में शरीर को नुक्सान देने वाले और खतरनाक केमिकल युक्त शीतपेय पिने की जगह प्राकृतिक पेय निम्बू पानी पिन अधिक स्वास्थयकर और कम खर्चीला उपाय हैं। 
अगर आपको यह जानकारी उपयोगी लगती है तो कृपया इसे शेयर अवश्य करे !

logo

No comments:

Post a Comment