पेट की चर्बी कम करनेवाले फ्रेंडली टेस्टी फ़ूड


कोई भी महिला हो या पुरुष, फ्लैट बेली यानि सपाट पेट सबकी चाहत होती हैं। किसी को भी मोटी तोंद जैसा पेट पसंद नहीं होता। अपने बढ़ी हुई तोंद को कम करने के लिए लोग हजारों खर्च करते है पर फिर भी उनका पेट थोड़ा भी कम नहीं होता हैं।

अगर आप कुछ ऐसे ही आहार की तलाश में है तो आज यहाँ पर हम कुछ ऐसे फ़ूड / आहार पदार्थ सुझा रहे हैं, जो आपकी सेहत का ख्याल रखने के साथ-साथ आपकी फ्लैट बेली की चाहत को पूरा करने में भी मददगार साबित होंगे।

abdominal belly fat reduce diet food in hindi

पेट की चर्बी कम करनेवाले फ्रेंडली टेस्टी फ़ूड 

  1. लहसुन / Garlic : लहसुन यह कुदरती एंटीबायोटिक और ब्लड शुगर नियंत्रक हैं। ब्लड शुगर और इन्सुलिन लेवल को कंट्रोल करने पर शरीर फैट बर्निंग की क्रिया को तेज कर सकता हैं। इसके अलावा लहसुन थर्मोजेनिक हैं, जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता हैं। 
  2. हर्बल चाय / Green Tea : ग्रीन टी में मौजूद फ्लेवोनोइड्स भी inflammation को घटाकर मोटापा को घटाने में सहायक होते हैं। ग्रीन टी में मिलने वाला ईजीसीजी तत्व वसा को घटाने में मदद करता हैं। 
  3. ओमेगा -3 / Omega 3 : कई शोध के नतीजे बताते है की ओमेगा 3 फैटी अम्ल के उच्च स्तर वाली एवं ओमेगा 6 फैटी अम्ल की निम्न स्तर वाली खुराक मोटापा कम करने में मदद करती हैं। यह ह्रदय रोग को दूर करने में भी मददगार होती हैं। 
  4. दालचीनी / Cinnamon : दालचीनी को एक असरदार फैट बर्नर माना जाता हैं। आधा चमच्च दालचीनी पाउडर एक छोटे गिलास पानी में भिगों दे। पांच- दस मिनिट बाद इसे छान लें और इसमें एक चमच्च शहद मिला दे। अब इस पेय को सुबह नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले पिए। आपका वजन जल्द कम होंगा और पेट की अतिरिक्त जमी चर्बी जल्द कम हो जाएँगी। 
  5. पुदीना / Mint : एक कप गर्म पानी में जरासा पुदीना, काली मिर्च और एक चमच्च शहद मिलाये। इसे 5 मिनिट रखकर छान लें और चाय की तरह पिएं। पुदीना पेट को ठंडा करता हैं जबकि पुदीना और शहद चर्बी को गलातें हैं और मेटाबोलिज्म को बूस्ट करते हैं।
  6. केला / Banana : केले से भूक शांत होती है और हम उल्टा पुल्टा फास्टफूड खाने से भी बचते हैं। यह पेट के अतिरिक्त फैट को भी कम करता हैं।    
इन आहार पदार्थो का समावेश अपने आहार में करने के साथ जरुरी है की आप अपने अन्य आहार पर नियंत्रण रखे और साथ ही नियमित व्यायाम और योग करे। आहार, व्यायाम और योग इस त्रिसूत्री कार्यक्रम का नियमित पालन करने से ही आपका वजन कम हो सकता हैं, पेट फ्लैट हो सकता हैं और आप एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकते हैं। 
अगर यह जानकारी आपको पसंद आयी  है तो कृपया इसे share अवश्य करे। 

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !