खीरा / ककड़ी (Cucumber) खाने के स्वास्थ्य लाभ


खीरा या ककड़ी के नाम से मशहूर Cucumber, दुनियाभर में सबसे अधिक उगाई जानेवाली सब्जियों में चौथे स्थान पर आता हैं। दिखने में साधारण सब्जी खीरे में टारटरेट एसिड नामक नामक ऐसा तत्व हैं जिस पर दुनियाभर की नजर हैं। यह एक ऐसा तत्व है जो ऊर्जा तो बढ़ाता है पर साथ में वजन भी घटाता हैं। यह एसिड कार्बोहाइड्रेट्स को ऊर्जा में परिवर्तित करने में सहायता करता हैं। जिसके कारण कार्बोहाइड्रेट्स कोशिकाओं में फैट के रूप में जमा नहीं हो पाते।

यह भी दिलचस्प हैं की जहाँ इसे थकान कम करने में प्रयोग किया जाता हैं, वही किचन में सिंक या स्टेनलेस स्टील के बरसों पुराने दाग मिटाने, पेन का लिखा मिटाने यहाँ तक की जुटे पोलिश करने तक में उपयोग किया जाता हैं। इसकी तासीर ठंडी होने के कारन इसका उपयोग ब्यूटी पार्लर में भी किया जाता हैं।

एक्सपर्ट कहते है की खीरे में 96% पानी रहता हैं, जो की बोतलबंद पानी से बेहतर और प्राकृतिक रूप से शुद्ध रहता हैं। इसमें विटामिन B काम्प्लेक्स, फॉलिक एसिड , कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, मिनरल और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं। खीरे में प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिकार शक्ति / Immunity को सशक्त करते हैं।

Health Benefits of Eating Cucumber in Hindi

खीरा / ककड़ी खाने के स्वास्थ्य लाभ
Health Benefits of Eating Cucumber in Hindi

  • पानी की कमी / Hydration : खीरे में 90% केवल पानी होता हैं। खीरा खाने के बाद शरीर को पपर्याप्त पानी मिल जाता हैं। गर्मियों की लु और तेज बुखार में यह शरीर के तापमान को संतुलित करने में मदद करता हैं। 
  • मुंह से बदबू / Smell : खीरा खाने से मसूड़ों की बीमारी कम होती हैं। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा मिनिट तक रोके। ऐसे से खीरे से निकलने वाला फाइटोकेमिकल मुंह की दुर्गन्ध को दूर कर देता हैं। 
  • बाल और त्वचा / Skin and Hair : खीरे में मौजूद तत्व सिलिशिया बालों और नाखूनों में चमक लाता हैं और उन्हें मजबूत करता हैं। सल्फर और सिलिशिया के कारण बाल तेजी से बढ़ते हैं। खीरे में पानी अत्याधिक होता हैं। इसे खाने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 
  • वजन नियंत्रण / Weight loss : खीरे में पानी अत्याधिक होता हैं और कैलोरी कम होती हैं। 100 ग्राम खीरे में केवल 54 कैलोरी ऊर्जा होती हैं। इसलिए इसे खाने से वजन नहीं बढ़ता। खीरे में फाइबर, ईरेपसिन नामक एंजाइम होते है जो खाना पचाने में मददगार होते हैं। 
  • स्वस्थ और पौष्टिक / Cheap and Nutrion : हमें रोजाना जिन विटामिन की जरुरत होती हैं, वे खीरा में हैं। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और दैनिक दिनचर्या के लिए विटामिन A, B और C की जरुरत है। खीरे के छिलके में विटामिन C होता हैं। इसे खाना बेहद फायदेमंद होता हैं। अगर सब्जियों के जूस में खीरा का भी जूस निकालते है तोवह और भी फायदेमंद होता हैं। 
  • ठंडा / Cool : खीरा शरीर के अंदर और बाहर दोनों से ठंडक पहुंचाता हैं। खीरा खाने से एसिडिटी, कब्ज और अपचन जैसी समस्या से राहत मिलती हैं। सूर्य की गर्मी से झुलसी त्वचा पर खीरा लगाने से ठंडक मिलती हैं। 
  • कैंसर / Cancer : खीरा खाने से कैंसर होने की आशंका कम रहती हैं। खीरे साईंकोईशोल, एरीक्रिनोल, लैरीक्रिनोल और पाईनोरिस्नोल तत्व होते हैं। यह कैंसर के रोकथाम में कारगर पाए गए हैं। 
  • सिरदर्द / Headache : एक्सपर्ट कहते है की अगर सुबह उठने पर सिरदर्द या खुमारी की शिकायत हो तो सोने से पहले खीरा खाना चाहिए। खीरे में विटामिन B, शुगर और Electrolytes होते हैं। यह शरीर के लिए पौष्टिक तत्व हैं और सिरदर्द में खुमारी से उबरने में मदद करते हैं।    
आप अगर गर्मी के दिनों सफर में अगर कही जा रहे तो अपने साथ ककड़ी ले जाना न भूले। बच्चों से लेकर बूढ़ों तक यह सबको पसंद आती है और साथ ही पौष्टिक होने के साथ यह प्यास भी मिटाता हैं। खीरे जैसी सामान्य और सस्ती सब्जी दर्जनों सामान्य और गम्भीर बिमारियों से बचाव कर सकती हैं और वह भी अच्छा पोषण देते हुए। यही कारण है की आहार विशेषज्ञ इसे सुपर फ़ूड या सर्वोत्तम आहार की श्रेणी में रखते हैं। 
यह जानकारी श्री ज्ञानेश्वर सिंग ने भोपाल से हमें भेजी हैं। 
अगर यह जानकारी आपको पसंद आई है और उपयोगी लगती है तो कृपया इसे share अवश्य करे !!

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !