मुश्किलों का सामना - एक प्रेरक कहानी !

On,



दोस्तों, आज आपसे एक ऐसी कहानी Share कर रहा हु जिसे पढ़ कर आपका जीवन के प्रति दृष्टिकोण बदल जायेगा। यह कहानी मुझे कल देर रात Whats App पर आई और मुझे बहोत पसंद आयी तो सोचा यह कहानी आपको भी बताई जाये जिससे आप भी इस कहानी से प्रेरित हो सके।

बिना कोई बदल किए में यह कहानी प्रस्तुत कर रहा हु। अगर आपको यह कहानी पसंद आती है तो इसे शेयर अवश्य करे।
motivational-story-quote-in-hindi
एक दिन, एक किसान का बैल कुएँ में गिर गया। वह बैल घंटों ज़ोर-ज़ोर से रोता रहा और किसान सुनता रहा और विचार करता रहा कि उसे क्या करना चाहिऐ और क्या नहीं।अंततः उसने निर्णय लिया कि चूंकि बैल काफी बूढा हो चूका था अतः उसे बचाने से कोई लाभ होने वाला नहीं था और इसलिए उसे कुएँ में ही दफना देना चाहिऐ।

किसान ने अपने सभी पड़ोसियों को मदद के लिए बुलाया सभी ने एक-एक फावड़ा पकड़ा और कुएँ में मिट्टी डालनी शुरू कर दी। जैसे ही बैल कि समझ में आया कि यह क्या हो रहा है वह और ज़ोर-ज़ोर से चीख़-चीख़ कर रोने लगा और फिर अचानक वह आश्चर्यजनक रुप से शांत हो गया। सब लोग चुपचाप कुएँ में मिट्टी डालते रहे तभी किसान ने कुएँ में झाँका तो वह आश्चर्य से सन्न रह गया.... अपनी पीठ पर पड़ने वाले हर फावड़े की मिट्टी के साथ वह बैल एक आश्चर्यजनक हरकत कर रहा था वह हिल-हिल कर उस मिट्टी को नीचे गिरा देता था और फिर एक कदम बढ़ाकर उस पर चढ़ जाता था। जैसे-जैसे किसान तथा उसके पड़ोसी उस पर फावड़ों से मिट्टी गिराते वैसे -वैसे वह हिल-हिल कर उस मिट्टी को गिरा देता और एक सीढी ऊपर चढ़ आता जल्दी ही सबको आश्चर्यचकित करते हुए वह बैल कुएँ के किनारे पर पहुंच गया और फिर कूदकर बाहर भाग गया।

इस कहानी से हम यह निष्कर्ष निकाल सकते है की -

आपके जीवन में कई बार आप पर भी भी बहुत तरह से मिट्टी फेंकी जायेगी बहुत तरह की गंदगी आप पर गिरेगी। जैसे कि, आपको आगे बढ़ने से रोकने के लिए कोई बेकार में ही आपकी आलोचना करेगा, कोई आपकी सफलता से ईर्ष्या के कारण आपको बेकार में ही भला बुरा कहेगा और कोई आपसे आगे निकलने के लिए ऐसे रास्ते अपनाता हुआ दिखेगा जो आपके आदर्शों के विरुद्ध होंगे। ऐसे में आपको हतोत्साहित हो कर कुएँ में ही नहीं पड़े रहना है बल्कि साहस के साथ हर तरह की गंदगी को गिरा देना है और उससे सीख ले कर उसे सीढ़ी बनाकर बिना अपने आदर्शों का त्याग किये अपने कदमों को आगे बढ़ाते जाना है। इस तरह आत्मविश्वास रख आप हर मुश्किल का सामना कर सकते है और उस पर विजय पा सकते हैं !!

अगर आपको यह कहानी पसंद आयी और और इस कहानी से मिलने वाला सन्देश आपको पसंद आया है तो कृपया इसे share जरूर करे। 

logo

No comments:

Post a Comment