जलजीरा के स्वास्थ्य लाभ !

On,


जलजीरा यह भारत का एक प्रसिद्द पेय पदार्थ हैं। गर्म और सुस्त दिन को ताजगी से भरने का एक आसान उपाय हैं, एक ग्लास ठंडा जलजीरा। यह refreshing drink आपने कभी न कभी जरूर पिया होगा। जलजीरा में मिलाया गया काला नमक, जीरा, अदरक, निम्बू, पुदीना, आमचूर पाउडर और इसी तरह की अन्य सामग्री, इसे न सिर्फ taste में शानदार बनाती हैं बल्कि सेहत / Health के लिए भी यह एक Health drink बन जाती हैं।

जलजीरा के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। जलजीरा पिने से होनेवाले विभिन्न स्वास्थ्य लाभ की जानकारी निचे दी गयी हैं।

Health-benefits-of-jal-jeera-in-hindi
सेहत के लिए फायदेमंद - जलजीरा 

  • पाचन / Digestion : जलजीरा में डाला गया काला नमक आतों की गैस से लड़ता हैं और पाचन क्रिया को तेज बनाता हैं। जलजीरा सीने में जलन से राहत दिलाता हैं और शरीर में पानी की कमी / dehydration होने से बचाता हैं। 
  • रक्त की कमी / Anemia : जीरे में लोह तत्व / Iron की मात्रा अधिक होती हैं। नियमित जलजीरा का सेवन करने से शरीर में रक्त की कमी नहीं होती हैं। 
  • गर्मी / Heat : आजकल पृथ्वी का तापमान पहले की तुलना में अधिक गर्म हो रहा हैं। गर्मी के दिनों में जब की तापमान 45 डिग्री से भी अधिक होता हैं, जलजीरा पिने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू से बचाव होता हैं। जलजीरा शरीर और दिमाग दोनों को ठंडा रखता हैं। 
  • अम्लपित्त / Acidity : जिन लोगो को खाने के बाद Acidity, जी मचलाना और पेट दर्द की समस्या अधिक हो जाती हैं  उनके लिए जलजीरा एक बेहद असरकारी दवा हैं। जलजीरा पेट को ठंडक पहुँचाता हैं, पेट दर्द और मचली की समस्या से राहत दिलाता हैं। 
  • विटामिन सी / Vitamin C : जलजीरा में आमचूर पाउडर का उपयोग होता हैं। आमचूर में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता हैं। विटामिन सी से रोग प्रतिकार शक्ति मजबूत होती हैं, त्वचा का रंग निखरता हैं, त्वचा रोग नहीं होते हैं। 
  • मोटापा / Obesity : अगर आप मोटापे की समस्या से पीड़ित है और अपना वजन कम करना चाहते है तो जलजीरा आपके लिए उपयुक्त शीतपेय हैं। अक्सर हम गर्मी में High Calorie पौष्टिक गुणों से रही cold drink पीते है जिनसे शरीर को फायदे की जगह कई प्रकार के नुक्सान होते हैं। आप निःसंकोच होकर कम कैलोरी और ज्यादा पौष्टिक जलजीरा पि सकते हैं। यह आपके शरीर को detoxify करता हैं और शरीर को hydrate भी रखता हैं।   
  • पेटदर्द / Abdominal Pain : जलजीरा पिने से गैस नहीं होता है और पेट दर्द में राहत भी होती हैं। मासिक के समय पेटदर्द होने पर महिलाये इसका उपयोग कर सकती हैं। 
जलजीरा के ऐसे स्वास्थ्य लाभ जानकार आप कभी न कभी बल्कि रोज इस refreshing drink को जरूर पीना चाहेंगे। अगर आपको उच्च रक्तचाप है तो आपने जलजीरा में कम नमक का उपयोग करना चाहिए। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है तो कृपया इसे share अवश्य करे। 

logo

No comments:

Post a Comment