होटों को फटने से बचाने के आसान उपाय !


चेहरे की खूबसूरती में चार चाँद लगाने के लिए सुन्दर ओर स्वस्थ होटों का बहुत योगदान होता हैं। सर्दी के दिनों में होटों की कोई न कोई समस्या बनी ही रहती हैं जिनमे से सबसे बड़ी ओर तकलीफदेह समस्या है होटों का फटना। होटों के फटने पर कई परेशान करनेवाली समस्या जैसे उनमे से रक्त स्त्राव होना, दर्द ओर घाव होना इत्यादि हो सकता हैं। होटों के इन समस्या से कुछ ध्यान रखकर बचा जा सकता हैं। 
dry-cracked-lips-treatment-remedies-hindi

होटों को फटने से बचाने के लिए कुछ उपयोगी नुस्खे
  1. सौन्दर्य प्रसाधन / Cosmetics : लिप लाइनर, लिपस्टिक या लिप ग्लोस का अधिक उपयोग करने से होटों से नमी छीन जाती हैं। इस कारण होटों की प्राकृतिक सुन्दरता समाप्त हो जाती हैं ओर कई बार या तो हॉट काले पड़ जाते है या फिर फट जाते हैं। इसलिए इनका प्रयोग कम करना चाहिए ओर अल्कोहल युक्त सौंदर्य प्रसाधन का उपयोग बिलकुल नहीं करना चाहिए। 
  2. धूम्रपान / Smoking : धूम्रपान करने से होट रूखे और सूखे पड़ जाते हैं जिससे होट फटने का डर रहता हैं। Smoking ऐसी भी आपके और आपके परिवार के लिहाज से नुकसान पहुचाने वाली चीज हैं। इसे आप जितने जल्दी छोड़ेंगे आपके लिए बेहतर होता हैं। 
  3. होटों को चाटने की आदत : कुछ लोगों को बार-बार जीभ चाटने की आदत होती हैं। हमारे होट त्वचा की केवल 3 परतों से बने होते हैं। बार-बार चाटने से यह क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। बारबार चाटने से होट रूखे पड़ जाते है ओर फटने लगते हैं। 
  4. पेट्रोलियम जेली : इन्हें होटों को पोलिश करने के लिए लगाया जाता है ओर यह होटों को फटने से रोकती भी हैं। हमेशा अपने साथ पेट्रोलियम जेली या लिप बाम रखना चाहिए। जब भी आपको होटों का रूखापन लगे तो यह लगाना चाहिए। 
  5. हाथों को दूर रखे : हाथों से बार-बार अपने होटों को नहीं छुना चाहिए। ऐसा करने से उनमे रूखापन, जलन, दर्द होता है ओर वह फट जाते हैं। हाथों में लगी गंदगी होटों पर लगने से संक्रमण फैलने का डर रहता हैं। 
  6. पानी : शरीर में पानी की कमी के कारण होट रूखे / dry हो जाते हैं। दिन भर में कम से कम 6 से 8 ग्लास पानी अवश्य पीना चाहिए। गर्मी के दिनों में ध्यान रखे की आप पर्याप्त मात्रा में पानी पि रहे है या नहीं। 
  7. मुंह बंद कर ले श्वास : कुछ लोग दिन में तो कुछ लोग रात को सोते समय अपने मुंह से सांस लेते हैं। ऐसा करने से होटों की नमी दूर होकर होट सूखे पड़ने से फटने लगते हैं। मुंह से सांस बिलकुल नहीं लेना चाहिए. यह स्वास्थ्य की दृष्टी से भी हानिकारक हैं। 
  8. सनस्क्रीन : होटों की त्वचा बेहद नाजुक होती हैं। सूर्य की तेज किरणों का होटों की त्वचा पर प्रतिकूल परिणाम पड़ता हैं। अगर आप तेज धुप में घर से बाहर निकलते है तो होटों पर सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलना चाहिए।   
  9.    मलाई : होटों को फटने से बचाने के लिए और dryness कम करने के लिए आप 5 से 10 मिनिट तक रोजाना अपने होटों पर दूध की मलाई भी लगा सकते हैं। उअह काफी असरदार होती हैं।  
  10. शहद / Honey : आप रोजाना सुबह और शाम अपने होटों पर शहद लगा सकते हैं। शहद को लगाकर 10 से 15 मिनिट तक रखे और बाद में उसे पानी से साफ़ करना चाहिए। 
  11. गुलाब जल / Rose Water : आप 10 ml गुलाब जल में 3-4 ताजे तुलसी के पाते दाल कर रखे और 20 मिनिट बाद इस पानी को दिन में 3 बार अपने होटों पर लगाये।  
  12. नारियल तेल / Coconut Oil : होटों को फटने से बचाने के लिए आप सुबह-शाम अपने होटों में नारियल के तेल की हलकी मालिश भी कर सकते हैं। 
   ऊपर बताये गए फटे होटों से रहत पाने के उपाय का अनुकरण कर आप सर्दी और गर्मी के दिनों में अपने होटों को फटने से बचा सकते हैं और सुन्दर मुस्कान से अपने चेहरे के सौंदर्य को बढ़ा सकते हैं। 

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !