चेहरे को सुंदर और स्वस्थ बनाने के आयुर्वेदिक उपाय


चेहरा मानव का दर्पण होता है। सर्वप्रथम सभी का ध्यान चेहरे पर ही जाता है। चेहरे का आकर्षण एक विशेषता है। प्रत्येक नारी अपने सौंदर्य को नाही सिर्फ बरक़रार रखना चाहती है बल्कि सौंदर्य में वृद्धि भी करना चाहती है। आधुनिक प्रसाधनों का आज इतना अधिक बोलबाला हैं की हम इन्हें बिलकुल कंजूसी न करके महंगे प्रसाधन ख़रीद लेते है। यह आधुनिक सौंदर्य प्रसाधन थोड़े समय के लिए तो आकर्षक रहते हैं पर इनमे न तो टिकाऊपन होता हैं और न ही या इतने सस्ते होते हैं की सबके लिए इन्हें खरीदना संभव हो सके। 

भारत के प्राचीन ऋषि मुनियों ने आयुर्वेद में चेहरे की त्वचा को कांतिमय, बेदाग, तेजस्वी और मुलायम बनाने के लिए कई प्राकृतिक और सस्ते उपचार का वर्णन किया हैं । भारत के इस प्राचीन विज्ञानं का उपयोग कर हम आसानी से अपने चेहरे का स्वास्थ्य और रंगत बढ़ा सकते हैं।

यहाँ सौंदर्य वृद्धि के कुछ कारगर उपाय दिए जा रहे है जिन्हें आजमाकर हम अपने सौंदर्य में निखार ला सकते है।


Ayurvedic Tips for Radiant Skin in Hindi

  • तुलसी की पत्तीयों को थोड़ी सी हल्दी मिलाकर पीस लीजिये। इस मिश्रण को प्रतिदिन सुबह-शाम 2 बार चहरे पर लगाके आधे घंटे बाद चेहरा पानी से अच्छी तरह धोे डालिये। आपके चेहरे पर रौनक खुद ब खुद बढती जायेगी।
  • साँवली त्वचा को निखारने का उबटन - संतरे के छिलके को धुप में सुखाकर पीस लीजिये ताकी बारीक चूर्ण बन जाए। यह चूर्ण 1 चम्मच भर लेकर थोड़ी सी हल्दी, बेसन तथा जैतून का तेल मिला दे। पुनः बादाम रोगन तेल, गुलाब जल और चन्दन को बारीक पीसकर मिला दे। इस मिश्रण कों स्नान से पूर्व उबटन करे। कुछ ही दिनों में त्वचा उजली-निखरी व स्निग्द्ध प्रतीत होने लगेगी।
  • हरे मुंग की दाल दूध में पीसकर शहद मिलाकर लगाने से चेहरे का रंग साफ़ होता है।
  • नारियल पानी में हल्दी मिलाकर लगाने से भी रंग साफ़ होता है।
  • टमाटर का रस पीने व लगाने से त्वचा त्वचा का रंग साफ़ होता है। 
  • 2 बड़े चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमे पिसा नमक और चुटकी भर हल्दी मिलाकर मुख पर मलने से विशेष लाभ होता है। त्वचा स्वच्छ सुन्दर व चमकदार बनेगी।
  • पका पपीता भी चेहरा चमकाने के काम आता है। पके पपीते का टुकड़ा मुँह पर रगड़ने से मुँह की कील झाईंया कालिमा और मैल दूर हो जाते है। पके पपीते का पल्प लेकर उसमें मसूर दाल का पेस्ट,हलदी पावडर और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर नियमित लगाये। चेहरे की चमक में वृद्धि होगी।
  • चेहरे को सुन्दर और स्वस्थ बनाने के लिए आहार में Vitamin C लेना आवश्यक हैं। आंवला, संतरा और निम्बू जैसे फल प्रतिदिन खाना चाहिए। इससे त्वचा निरोग, स्वच्छ और कांतिमय रहती हैं। त्वचा पर फुंसी, मुंहासे और चकते नहीं होते हैं।
  • चेहरे की त्वचा को साफ़ सुन्दर और मुंहासे रहित रखने के लिए सुंखे आवले के बारीक चूर्ण में थोडा सा दही मिलाकर पतला लेप बना ले। इस लेप को चेहरे पर लगाकर अच्छे से सूखने दे। जब लेप सुख जाए तो हाथ से मसल कर छुड़ा दे। इसके बाद तौलिये को गर्म पानी में निचोडकर इससे चेहरे पर हलके हलके से सेंक करे।
  • प्रतिदिन छोटी हरी सौंफ और थोडा सा पानी वाला कच्चा नारियल दिन में दो बार खाने के बाद या सुबह सुबह खाना चाहिए। साल भर नियमित खाने से परिणाम आपके सामने होंगे। 
  • चारोली या बदाम भिगोकर पीसकर उसका लेप प्रतिदिन चेहरे पर करने से त्वचा पर अद्भुत कांति दिखाई देती हैं।
  • त्वचा की चमक-दमक पेट पर निर्भर करती हैं। भोजन से इसका सीधा संबंध हैं। भूक से कम खाना, बदहजमी से बचना, खाने के 3 घंटे बाद पानी पिने से पेट ठीक रहता हैं।
  • गुलाब की पंखुड़ियों को सफ़ेद तिल के साथ दूध में मिलाकर पीस लें। इस लेप से त्वचा फटती नहीं हैं, साथ ही त्वचा में कांति और कमनीयता बढ़ती हैं। सर्दियों में यह लेप बेहद उपयोगी हैं।
  • ताजा दूध व मलाई में शहद मिलाकर चेहरे पर उंगलियो के पोरों से हलके-हलके मालिश करने से चेहरे की शुष्क त्वचा भी खिल उठती हैं।
  • ककड़ी के रस में थोडा सा निम्बू का रस मिलाये और इसमें पिसी हुई हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को चेहरे गर्दन पर लगाकर मसले। अब एक घंटे बाद चेहरे को पानी से धो ले। चेहरे पर चमक आ जाएँगी।

ऊपर दिए हुए सस्ते और उपयोगी आयुर्वेदिक घरेलु नुस्के अपनाकर आप अपने पैसो की बचत तो कर ही सकते हैं साथ ही अपने चेहरे का स्वास्थ्य और कांति को बढ़ा भी सकते हैं। Vicco Termeric Cream कई वर्षो से भारतीय महिलाओं में प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधनों के लिए पहली पसंद रहा हैं। Vicco Termeric का नया Foam base सौंदर्य प्रसाधन में हल्दी जैसे कई गुणकारी आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग किया गया है जो हमारे चेहरे को अपने रोगानुविरोधी गुणों से स्वच्छ और स्वस्थ बनाता है और मुंहासे, तैलीयता और blackheads से रक्षण करता हैं। त्वचा के संक्रमण, एलर्जी और चोट लगने पर भी इसका उपयोग सफलतापूर्वक किया जा सकता हैं। 

अधिक जानकारी के लिए निचे दिया हुआ video देख सकते हैं। 

#ComeCloser to Radiant Skin

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !