क्यों करे हिंदी में ब्लॉग्गिंग ?


आज कल भारत में internet उपभोक्ता की संख्या में हररोज बढ़ोतरी हो रही है। कुछ ही वर्षो में भारत विश्व का सबसे अधिक internet उपभोक्ता वाला देश बन सकता हैं। इतने internet उपभोक्ता होने के बावजूद भी भारत में हिंदी ब्लोगर्स की संख्या बहुत कम हैं।

Why to Blog In Hindi ?


मैंने भी पहले अंग्रजी में ही ब्लॉगिंग शुरू करने का निश्चय किया था। ब्लॉगिंग करने से पहले जब इस संबंध में मैंने जानकारी हासिल की तो मुझे एहसास हुआ की अंग्रेजी में पहले से ही ढेर सारी जानकारी उपलब्ध हैं और ऐसे में सफल ब्लॉगिंग करना मुश्किल हैं। ब्लॉगिंग में रूचि होने के कारण, यह चीज मुझे परेशान करने लगी। फिर एक दिन मेरे मन में विचार आया की क्यों न हिंदी में ब्लॉगिंग की जाये। धीरे-धीरे मैं हिंदी ब्लॉगिंग को आगे कैसा बढाया जाये और अन्य हिंदी ब्लोगर्स के विषय में जानकारी हासिल करने लगा। शुरुआत में तो स्तिथि देखकर मुझे मायूसी हुई।

कुछ दिन बाद गोपाल मिश्राजी की अच्छीखबर (achhikhabar.com) के बारे में मुझे पता चला। हिंदी में ब्लॉग करने के बावजूद भी कई सारी अंग्रेजी websites को इस website ने पीछे छोड़ दिया हैं। इस हिंदी website की सफलता देखकर मुझ में भी हिंदी भाषा में ब्लॉग करने का नया जोश आ गया। हिंदी ब्लॉगिंग के इस अँधेरे में मुझे जिस आशा की किरण की खोज की तलाश थी वह मुझे मिल गयी थी। उस लम्हे ने मुझे हिंदी में ब्लॉग करने को प्रेरित किया। मुझे ख़ुशी है की मैंने आज हिंदी में ब्लॉगिंग शुरू की है और धीरे धीरे इसके पाठको की संख्या में प्रगती हो रही हैं।

अब जब से हमारे माननीय पंतप्रधान श्री नरेन्द्र मोदीजी ने हिंदी भाषा को आगे बढाने का संकल्प लिया है, गूगल ने भी भारत सरकार के साथ internet पर हिंदी को बढ़ावा देना शुरू कर दिया हैं। कुछ समय पहले Google Adsense ने भी हिंदी भाषा को स्वीकृति दे दी है। इस वजह से हिंदी ब्लोगर्स भी अब अंग्रेजी ब्लोगर्स की तरह अपने मेहनत का फल कमा सकते हैं। भारत में internet उपभोक्ताओ का बढ़ना हिंदी ब्लोगर्स के लिए अच्छी खबर हैं। अगर एक ही जानकारी, भारतीय व्यक्ति को हिंदी और अंग्रेजी में पढने मिले तो वह उसे हिंदी में पढना पसंद करेंगा। अंग्रेजी की तुलना में हिंदी में पढ़ी हुई जानकारी ज्यादातर भारतीय व्यक्ति को आसानी में समझ में आती है और ज्यादा समय तक याद रहती हैं। अब हिंदी टाइपिंग भी सुलभ हो जाने के कारण हिंदी के पाठको में हर दिन वृद्धि हो रही हैं।

नए भारतीय ब्लोगर्स से मेरा निवेदन हैं की वह हिंदी में ब्लॉगिंग की शुरुआत करे। आनेवाला समय हिंदी ब्लोगर्स के लिए अच्छा समय होने वाला हैं। बड़ी-बड़ी कंपनिया भी इस बात को समझ कर अपने websites का हिंदी संस्करण भी लेकर आ रही हैं। भारत में internet, जिंदगी का एक अहम हिस्सा बनने जा रहा हैं। जहा पहले हमें घर खरीदने बेचने के लिए चक्कर लगाना पड़ता था, वही काम को आज Housing जैसे website ने आसान बना दिया हैं। आप भी internet के उपयोग से अपना कोई भी business को बड़ा मार्केट देकर उसे आसानी से बढ़ा सकते हैं। हिंदी में ब्लॉग कर आप लोगो से लोगो की भाषा में बात कर अच्छे से जुड़ सकते हैं।

Image courtesy : Stuart Miles at FreeDigitalPhotos.net
#lookup
    

0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !