MOTO E - मेरी पहली स्मार्टफोन पसंद


हमारी हमेशा यही कोशिश रहती हैं की, हमारी पहली चीज हमेशा सबसे बढ़िया रहनी चाहिए। हम अपनी पहली चीज कभी नहीं भूलते है, चाहे फिर वो हमारी पहली स्कुल हो, पहली साइकिल हो, पहला प्यार हो या चाहे पहला मोबाईल ही क्यों न हो। अपनी पहली कोई भी चीज, हमेशा हमारे लिए खास रहती हैं। जब बात पहले मोबाइल की हो तो हम हमेशा चाहते है की कम दाम में सबसे आधुनिक features वाला मोबाइल ख़रीदे।

कुछ समय पहले तक रु 10000 से कम कीमत में अच्छा look, बेहतर features और बड़ी battery वाला मोबाइल खरीदना एक सपना ही था। पर अब मोबाइल की दुनिया का जानामाना नाम Motorola ने, ग्राहकों की इस मुश्किल को ध्यान में रखकर, बाजार में एक ऐसा मोबाइल फोन लाया है जिसने स्मार्टफोन की दुनिया में तहलका मचा दिया हैं। आज हम आपको ऐसे ही एक Motorola मोबाइल की जानकारी देने जा रहे है जो की सिर्फ मेरी ही नहीं, बल्कि हजारो लोगो की पहली स्मार्टफोन पसंद है।

MOTO E - My First Choice Smartphone

Motorola के इस खास स्मार्टफोन का नाम है - Moto E (2nd Gen)

Moto E (2nd Gen) यह मोबाइल ख़ास क्यों है और क्यों यह मेरी पहली स्मार्टफोन पसंद है इसकी पता आपको इसके चौका देने वाले आधुनिक features जानकार हो जायेंगा। Moto E (2nd Gen) के ख़ास विशेषताए निचे दीये गए हैं :

  • 4G LTE और 3G Speed : आज का युग internet का युग है और ऐसे में आपके पास ऐसा स्मार्टफोन होना जरुरी है जो आपको तेज internet की सुविधा दे सके। Moto E (2nd Gen) में आप 3G या 4G का उपयोग कर तेज internet का लुफ्त उठा सकते है और अपने दोस्तों को चकित कर सकते हैं। 
  • 1.2 GHz quad-core CPU : Moto E (2nd Gen) में 1.2 GHz quad-core CPU और आधुनिक graphics हैं जिससे की आप आसानी से एक से अधिक apps चला सकते है और आपका मोबाइल बिना रुके मख्खन की तरह smooth चलता रहेंगा। 
  • 1 GB RAM : रु 7000 से कम कीमत वाले मोबाइल में सबसे बड़ी समस्या RAM को लेकर रहती हैं।Moto E (2nd Gen) में आपको 1 GB RAM है जो इस मोबाइल को इस कीमत में मिलने वाले बाकी सब मोबाइल से अलग करती हैं। 
  • 2390 mAh Battery : आजकल के स्मार्टफोन में सबसे बड़ी दिक्कत बैटरी को लेकर रहती है। इतने सारे apps और दिनभर internet के चलते battery दिन में 2-3 बार चार्ज करनी पड़ती हैं। Moto E (2nd Gen) में हमें इससे राहत मिलती हैं। इसकी बड़ी 2390 mAh की Battery हमारा दिनभर साथ देती हैं। 
  • Android Lollipop : Moto E (2nd Gen) में आप नवीनतम Android का उपयोग कर सकते हैं। यह आपको इसे समय समय पर update करने की सुविधा भी देता हैं। 
  • Dual Sim : Moto E (2nd Gen) में आप एक साथ 2 सिम का उपयोग कर सकते है जिससे आपको अब अलग-अलग 2 फोन रखने के झंझट से छुटकारा मिलेंगा। 
  • Memory : Moto E (2nd Gen) में 8 GB की internal memory उपलब्ध है। इतनी memory होने के कारण मोबाइल कभी धीमा होने का कोई आशंका नहीं है। आप चाहे तो इसमें 32 GB तक external memory card का उपयोग कर बढ़ा भी सकते हैं। 
  • Camera : Moto E (2nd Gen) में आगे और पीछे दोनों तरफ कैमरा है। आप पीछे दिए गए 5MP के कैमरा से बेहतरीन फोटो खिंच सकते है और आगे दिए हुए कैमरे से अपनी selfies खीच सकते है या video chatting भी कर सकते हैं। आप चाहे तो सामान्य या slow motion video भी ले सकते हैं। आप सिर्फ अपने कलाई को दो बार मोड़कर बिना बटन दबाये कैमरा चालू कर सकते हैं। एक बार और कलाई को मोड़ कर पीछे की जगह सामने वाला कैमरा चालू कर सकते हैं। 
  • Design : Moto E (2nd Gen) का आकर बहोत खुबसूरत है और यह थोडा curve होने के कारण आसानी से हात में पकड़ सकते हैं। इसमें speakers भी आगे की तरफ होने से आप मधुर संगीत का ज्यादा आनंद ले सकते हैं। इसमें anti-smudge coating होने से आपके उंगली के निशान स्क्रीन पर नहीं आते हैं और स्क्रीन हमेशा साफ़-सुधरी रहती हैं। इस पर water repellant coating है और Corning Gorilla Glass का उपयोग किया है जो इसे किसी प्रकार के नुकसान से अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करते हैं।  
  • Display : Moto E (2nd Gen) में 4.5" का qHD स्क्रीन है जिस पर आप उच्च quality का clear चित्र या विडिओ देख सकते हैं। आप चाहे तो इसपर अपनी मनपसंद किताबे भी पढ़ सकते हैं।  
  • अन्य features : Moto E (2nd Gen) में और निम्नलिखित features है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं :
  1. Wi-Fi : इसकी मदत से आप तेज broadband internet का आनद उठा सकते हैं। 
  2. Bluetooth : अन्य मोबाइल से जुड़ कर files का आदान-प्रदान कर सकते हैं। 
  3. Motorola Bands : आप इनका उपयोग कर अपने मोबाइल को अलग रंग दे सकते हैं।  
  4. Motorola Grip Shells : यह आपके मोबाइल को एक नया बेहतरीन look देता है और फोन को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता हैं। 
  5. Power Pack Micro : इसकी मदत से आप अपने मोबाइल को कभी भी चार्ज कर सकते है और battery ख़त्म होने के डर से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। 
  6. Moto Display : बिना आपको परेशान किये Notification और updates की जानकारी 
  7. Moto Migrate : इससे आप आसानी से अपने फोटो, विडियो और contacts एक मोबाइल से नए मोबाइल में transfer कर सकते हैं। 
  8. सिर्फ 145 gm वजन 
  9. GPS और AGPS 
  10. FM
  11. Video Player 
  12. Music Player 
  13. Pre-Installed apps : Moto E (2nd Gen) में आपको internal memory को ख़त्म करने वाले Pre-Installed apps नहीं हैं।  
आज बाजार में रु 10000 से कम कीमत में इतने सारे features देने वाला यह एक मात्र स्मार्टफोन हैं। आप इसे Flipkart से खरीद सकते हैं। Moto E (2nd Gen) खरीदने पर आप Saavn app का Pro खाता उपयोग कर पहले 6 महीने तक मुफ्त में ढेर सारे गाने अपने मोबाइल में download कर सकते हैं। यह मोबाइल उपयोग करने के लिए बहोत आसान हैं। Motorola Bands और Motorola Grip Shells खरीदकर आप इस मोबाइल को अतिरिक्त सुरक्षा के साथ अपने कपड़ो से मिलता रंग रूप और नया लुक दे सकते हैं। अब तक आप समझ ही गए होंगे के Moto E (2nd Gen) यह स्मार्टफोन में पहली पसंद क्यों हैं।

Moto E (2nd Gen) संबंधी अधिक जानकारी के लिए आप निचे मैंने Moto E के लिए बनाया हुआ खास Video देख सकते है और Moto E की इस website पर भी जा सकते हैं - Start with Moto E !


0 comments:

Post a Comment

Share अवश्य करे !

जरूर पढ़े !