जानिए कैसे सिर्फ एक ईमेल ID से तैयार करे कई ईमेल ID

On,



हम लोग internet पर कई सारे websites पर जाते रहते हैं। कभी हमें कोई website की जानकारी अच्छी लगती है और हम उसे subscribe करना चाहते हैं जिससे की उस website के नए लेख मुफ्त में सीधे हमारे email पर मिल सके। मोबाइल में कई सारे applications पर भी हमें email से खाता खोलना होता हैं। इन websites से या apps से कभी-कभी ढेरो spam emails आते हैं और हम इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं। कैसा हो अगर हम subscribe करने के लिए हमारे पास ढेरो email id हो और हम subscribe करने के पश्च्यात जिसे चाहे उसे block भी कर सके।

अपने Gmail Id से ढेरो email id बनाने की जानकारी निचे दी गयी हैं :
How to create free unlimited disposable email with Gmail in Hindi


Gmail के email id की एक ख़ास खासियत है जो बहोत कम लोग जानते हैं। Gmail कभी भी आपके email id के अंदर दिए गए dot को नहीं पहचानता हैं। आप आपके email id में चाहते जितने dots दाल दे, email हमेशा एक ही email id पर पहोचता हैं।

उदहारण के तौर पर अगर आपका email id है jiyohealthy@gmail.com अगर इसे आप jiyo.healthy@gmail.com या ji.yo.healthy@gmail.com या j.i.y.o.h.e.a.l.t.h.y@gmail.com लिखे, फिर भी email हमेशा jiyohealthy@gmail.com पर ही आयेंगा।

jiyohealthy@gmail.com = jiyo.heal.thy@gmail.com
jiyohealthy@gmail.com = ji.yo.he.al.th.y@gmail.com
jiyohealthy@gmail.com = jiy.ohe.alth.y@gmail.com
jiyohealthy@gmail.com = j.i.y.o.h.e.a.l.t.h.y@gmail.com

Gmail के इस ख़ास बात का उपयोग कर आप बिना अपना असली email id देकर किसी भी website या app में अपना खाता खोल सकते है। अगर आपको किसी जगह से spam emails आते भी है तो आप उस email id को filter कर सकते हैं जिससे वह email सीधे आपके spam folder में चला जायेंगा या आप उन्हें सीधा delete भी कर सकते हैं।

उदहारण के तौर पर अगर आपको jiyo.healthy@gmail.com इस id से spam message आ रहे है तो आप अपने Gmail account चालू कर उपर की ओर Search विकल्प में इस email id को लिख दे बाजू में दिख रहे icon पर क्लिक करे।
How to create free unlimited disposable email with Gmail in Hindi

अब आपको निचे create filter with this search विकल्प नजर आयेंगा उस पर क्लिक करे। इसके पश्च्यात आपको filter तैयार करने के लिए create filter पर क्लिक करना हैं। अगर आप चाहते है की इस email id से आया email सीधा delete हो जाये तो delete विकल्प के आगे टिक कर create filter पर क्लिक करे।

How to create free unlimited disposable email with Gmail in Hindi
इस तरह आप आसानी से अपना email id को छुपाकर कही भी subscribe कर सकते या किसी भी व्यक्ति को अपना अन्य email id दे सकते हैं और फालतू के spam emails से छुटकारा पा सकते हैं। 

Image courtesy : ddpavumba at FreeDigitalPhotos.net

logo

No comments:

Post a Comment